Sun. Dec 15th, 2019

Smart People Choose Fresh Samachar

अयोध्या पर आज पूरी होगी मैराथन सुनवाई

1 min read

अयोध्या में राम जन्मभूमि विवाद की मैराथन सुनवाई बुधवार को पूरी होने की संभावना है । उच्चतम न्यायालय की पांच सदस्यीयसंविधान पीठ ने मंगलवार को इसके संकेत दिए । अदालत ने सभी पक्षों के बीच समय का बंटवारा भी कर दिया है । इससे पहले पीठने 17 अक्तूबर तक सुनवाई की तारीख तय की थी ।

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने हिंदू पक्ष के वकीलसीएस वैद्यनाथन से कहा कि एक घंटा उन्हें मिलेगा औरएक घंटा मुस्लिम पक्ष के वकील को दिया जाएगा । भोजनावकाश के बाद की सुनवाई में 45 – 45 मिनट शेष पांच पक्षों को दिए जाएग । भोजनावकाश के बाद तीन घंटे यानी पांच बजे तक सुनवाई होगी ।
जस्टिस गोगोई ने कहा कि ये तीन घंटे का समय पक्षकार आपस में बांटलें ।
इससे ज्यादा उन्हें नहीं सुना जाएगा । इस प्रकारसुनवाई के बाद अदालत बुधवार को फैसला सुरक्षित रख सकती है । हालांकि , मंगलवार सुबह सुनवाई शुरूहोते ही पीठ ने कहा था कि अंतिम दिन हम इस बात पर विचार करेंगे कि क्या इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा पक्षों के आवेदनों को मोड़ना सही था ।

पक्षों ने विवादित स्थल का टाइटल मांगा था लेकिन उच्च न्यायालय ने उसका बंटवारा कर दिया । पर अब कोर्ट के रुख से नहीं लगता कि आवेदनों को बदलने के इस मुद्दे पर विचार होगा । इससे पूर्व दशहरा अवकाश से पहले पीठ ने संकेत दे दिया था कि सुनवाई बुधवारको भी समाप्त की जा सकती है । हालांकि , सुनवाई का समय कोर्ट ने गुरुवार तक किया था ।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of