Wed. Oct 16th, 2019

Smart People Choose Fresh Samachar

कुत्ते पालेंगे तो Heart Attack से मौत का खतरा होगा कम

1 min read

जिन लोगों को कुत्तों से प्यार है वे इस बात को अच्छी तरह से जानते होंगे कि उनके डॉग का साथ उन्हें कितनी राहत और सुकून देता है। लेकिन शायद इस बात से डॉग लवर्स भी अनजान होंगे कि कुत्ते पालना, उनके दिल की सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। एक नई स्टडी के अनुसार, घर पर कुत्ते पालना दिल का दौरा यानी हार्ट अटैक और स्ट्रोक से उबर रहे रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इतना ही नहीं, कुत्ते पालने वाले लोगों में कार्डियोवस्क्युलर डिजीज यानी दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है।

कुत्ते पालने वालों का ब्लड प्रेशर होता है कम

अब तक हो चुकी बहुत सी स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि वैसे लोग जो कुत्ते पालते हैं उनका ब्लड प्रेशर, कुत्ते न पालने वालों की तुलना में काफी कम होता है। इसकी वजह ये है कि उनके डॉग्स का इंसान के शरीर पर पॉजिटिव असर पड़ता है और वे हमें शांत कर देते हैं, साथ ही डॉग्स पालने वाले डॉग्स को घुमाने-टहलाने के कारण ज्यादा एक्सर्साइज कर पाते हैं। इतना ही नहीं, पेट्स यानी पालतू जानवरों को छूने पर भी एक खास इफेक्ट होता है जो शरीर पर पॉजिटिव असर डालता है। साथ ही कुत्ते पालने वालों में कलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल भी कम पाया गया।

कुत्ते का स्वामित्व स्वास्थ्य को करता है प्रभावित

इस नई स्टडी की मानें तो हार्ट अटैक या स्ट्रोक के शिकार लोगों की सेहत को सामाजिक अलगाव और शारीरिक गतिविधि में कमी नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। अमेरिकन हार्ट असोसिएशन के शोधकर्ताओं ने कुत्ते के स्वामित्व से स्वास्थ्य के परिणाम कैसे प्रभावित होते हैं, इन पर स्टडी की। शोधकर्ताओं के अनुसार, कुत्ता पालने से बीमार लोगों के सामाजिक अलगाव में कमी देखी गई। उनकी शारीरिक गतिविधि में भी सुधार हुआ। यहां तक कि उनके ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखा।

स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है आपका डॉग

कुत्ते पालने वाले लोगों की सेहत से उन लोगों की तुलना की गई, जिन्हें दिल का दौरा या स्ट्रोक नहीं पड़ा था। पाया गया कि पालतू कुत्ते के साथ रहने वाले हृदय रोगियों के लिए मौत का जोखिम 33%कम था। इतना ही नहीं, अगर आप स्ट्रेस में हैं तो कुत्ते के साथ समय बिताना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। कुत्ते का साथ, आपके मेंटल स्ट्रेस को कम कर दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करने में भी मदद करता है।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of