Thu. Aug 22nd, 2019

आसन करने के 12 तरीके जो आपको बना देंगे जबान

सुबह उठने के बाद ये 12 योगा करने से शरीर रहेगा जवान जैसा

आप सुबह सबसे पहले क्या करते हैं? क्या आप खिंचाव करते हैं? बेशक आप नहीं हैं। ज्यादातर लोग अपने कॉफी मग या सिगरेट के लिए पहुंचते हैं। खैर, हम आपको सुबह में खिंचाव के कुछ कारण देंगे। Top 12 Yoga positions

Top 12 Yoga positions

सबसे पहले, आपके शरीर को ढीला होने की जरूरत है, और आपको उस दिल को पंप करने की आवश्यकता है। क्या आप ऑफिस में काम करते हैं? सुबह में खिंचाव का एक और कारण है। अपने दिन को डेस्क पर बिताने से आपके स्वास्थ्य और शरीर की मुद्रा पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

 

स्ट्रेचिंग से बहुत लाभ मिलता है, और हम आपको उनमें से कुछ देते हैं:

 

दर्द, तनाव और कठोरता से छुटकारा दिलाता है। परिसंचरण को बढ़ाता है और आपके शरीर को गर्म करता है।याददाश्त और ऊर्जा में सुधार करता है। दिमाग तेज करता है और भूख कम करता है।”मारता है” तनाव

 

अगर आपको लगता है कि योग बहुत हल्का है, तो फिर से सोचने का समय आ गया है। यह आपके शरीर की सबसे बड़ी चीजों में से एक है।

 

12 सुबह की ऊर्जा और गलन को सुधारने के लिए स्ट्रेच

 

  • निम्नलिखित स्ट्रेच (पोज़) श्रृंखला में करें। इष्टतम परिणामों के लिए, 2-4 सत्र करें और 30 सेकंड के लिए प्रत्येक मुद्रा को पकड़ें। सांस लेना और आराम करना न भूलें। Top 12 Yoga positions

 

  1. बालासन
  • इस मुद्रा के लिए, फर्श पर घुटने टेकें और अपने बड़े पंजों को स्पर्श करें। आप या तो अपने घुटनों को फैला सकते हैं या उन्हें बंद रख सकते हैं, जो आपके शरीर के लिए आरामदायक है। अपने धड़ को सामने लाएं, और अपने माथे से फर्श को स्पर्श करें। अपनी बाहों को आगे बढ़ाएं या अपने शरीर के बगल में आराम करें।

 

  1. उत्तानासन

Top 12 Yoga positions

  • अपने पैरों के साथ अलग खड़े हो जाओ। साँस छोड़ते और अपने शरीर को आगे झुकें जब तक कि आपके हाथ फर्श तक न पहुँच जाएँ। अपने घुटनों को मोड़ना ठीक है।

 

  1. अधोमुख सवानसन
  • श्वास लें और अपने ऊपरी शरीर को मोड़ें। अपने हाथों को फर्श में धकेलें, और वापस कदम बढ़ाएँ। अपने कूल्हों को पीछे और ऊपर दबाएं। अपनी रीढ़ को सीधा और अपने टेलबोन को ऊंचा रखें। आपको अपने पैरों के पीछे खिंचाव महसूस करना चाहिए।

 

  1. तीन पैर वाला आसन

Top 12 Yoga positions

  • श्वास लें और अपने दाहिने पैर को उठाएं। इसे धीरे-धीरे नीचे लाएं, और अपने दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें। आप अपने घुटनों को मोड़ सकते हैं, अपने पैर को थोड़ा ऊंचा उठा सकते हैं, या जो भी आपके शरीर के लिए अच्छा लगता है वह करें।

 

  1. अंजनेयासन

Top 12 Yoga positions

  • अपने घुटने को मोड़ते हुए श्वास लें और एक पैर आगे लाएं। अपने हाथों को पैर के बगल में रखें, और दूसरे पैर को सीधा करें। अपनी छाती को ऊपर उठाएं।

 

  1. अंजनेयासन II

Top 12 Yoga positions

  • श्वास लें और अपने हाथों को अपने सिर और अपने धड़ के ऊपर सीधा लाएं। अपनी हथेलियों को एक साथ लाएं, और फर्श को अपने पैरों से दूर धकेलें। आपका सिर छत के नीचे “जाना” चाहिए। अपने कंधों को आराम दें और अपनी रीढ़ को लंबा रखें। छत की ओर देखें और अपनी पीठ को थोड़ा झुका लें।

 

  1. वीरभद्रासन II
  • घुटने को मोड़ते हुए खड़े होकर एक पैर आगे लाएं। अपने दूसरे पैर को पीछे की ओर बढ़ाएं। अपनी बाहों को चौड़ा करें, और सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक पैर के ऊपर एक हाथ है। अपने मुड़े हुए पैर की ओर सिर घुमाएं।

 

  1. विपरीत विरभद्रासन

Top 12 Yoga positions

  • साँस छोड़ें और अपने दाहिने हाथ को अपने हल्के पैर पर लाएं। श्वास लें और अपने बाएं हाथ को ऊपर उठाएं। देखो। अपने बाएं घुटने को मोड़ें और अपने पैरों को जमीन पर सेट करें।

 

9.त्रिकोणासन

  • श्वास लें और अपने मुड़े हुए पैर को सीधा करें। अपनी बाहों को पक्षों तक फैलाएं और अपने बाएं हाथ को आगे बढ़ाएं। अपने बाएं हाथ को बाएं पैर के नीचे ले आएं, और अपने पोर को अपने पिंडली, टखने या फर्श के नीचे दबाएं।आपका बायां कान पैर के समानांतर होना चाहिए। अपने दाहिने हाथ को ऊपर उठाएं और ऊपर देखें। अपनी छाती खोलो।

 

10.फलक्सान

Top 12 Yoga positions

  • तख्त सबसे अच्छे होते हैं। अपने पेट पर लेटें, और फिर अपने पूरे शरीर को अपने अग्र-भुजाओं और पैर की उंगलियों पर सहारा देते हुए ऊपर उठाएँ। अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रखें और अपने कोर को संलग्न करें।

 

11.ऊर्ध्व मुख शवासन

  • श्वास लें और अपनी कोहनी मोड़ें। उन्हें शरीर के करीब रखें। अपने पैर की उंगलियों को इंगित करें, अपने हाथों को दबाएं, अपनी बाहों को सीधा रखें और अपनी छाती को आगे लाएं। अपने कूल्हों और घुटनों को उठाएं। अपने पैरों के शीर्ष पर दबाकर अपने पैरों का समर्थन करें।

 

12.बितिलासन

Top 12 Yoga positions

  • साँस छोड़ और अपनी छाती और घुटनों को ज़मीन से लगा लें। श्वास लें और अपने शरीर को चारों तरफ से लाएं। अपने हाथों को कंधे के नीचे और अपने घुटनों को अपने कूल्हों के नीचे रखें। श्वास लें और अपनी पीठ के साथ एक आर्च बनाएं।

 

  • टेलबोन को उठाएं और छत की ओर देखें। अपने कंधों को अपने कानों से दूर ले आओ। साँस छोड़ें और अपनी ठुड्डी को छाती की ओर लाएँ। पीठ को गोल करें और कोर को कस लें। अपनी मध्य-पीठ को छत पर धकेलें। 6-10 प्रतिनिधि करें। Top 12 Yoga positions

 

Satendra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *