Share this

WhatsApp पर एक फीचर की टेस्टिंग चल रही है जिसमें यूज़र्स सीधे ऐप से ही वेब पर मैसेज को सर्च कर पाएंगे। इसके जरिए ऐप पर आने वाले मैसेज की प्रमाणिकता की जांच की जा सकेगी। फिलहाल, इस फीचर पर काम चल रहा है। उम्मीद है कि इसे आने वाले दिनों में रोल आउट कर दिया जाएगा। कोरोना वायरस के खतरे के चलते व्हाट्सऐप पर आने वाले संदेशों की बाढ़ को देखते हुए यह फीचर गलत जानकारियों को छानने और विश्वसनीय संदेशों पर प्रकाश डालने का काम करेगा। फिलहाल, यह फीचर उपलब्ध नहीं है। अगर आपके पास लेटेस्ट बीटा भी है तो भी आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते।

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, वेब के जरिए मैसेज को सर्च करने वाले इस फीचर के बारे में जानकारी लेटेस्ट बीटा वर्ज़न 2.20.94 के कोड से मिली है। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप फॉरवर्ड किए मैसेज के बगल में ‘सर्च आइकन’ को दिखाएगा। यूज़र्स इस पर क्लिक करके वेब सर्च कर सकते हैं। जब आप इसपर क्लिक करेंगे, तो एक मैसेज पॉप-अप होगा और आपसे पूछेगा “क्या आप इसे वेब पर सर्च करना चाहते हैं? यह इस मैसेज को गूगल पर अपलोड करेगा” आपको’सर्च वेब’ पर क्लिक करना है और फिर यह गूगल पर सर्च होगा। यह पूरा मैसेज गूगल के सर्च बार में जाकर पेस्ट हो जाएगा, जो रिजल्ट आएगा उससे आपको मालूम चल जाएगा कि भेजा गया संदेश सही है या गलत। जैसा कि हमने पहले बताया, ये फीचर अभी बीटा में इनेबल नहीं है, अभी इस पर काम चल रहा है।

WhatsApp ने भी इस फीचर की मौजूदगी की पुष्टि की है। TechCrunch को इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के एक प्रवक्ता ने कहा “हम इस नए फीचर पर काम कर रहे है, ताकि यूज़र्स को उनके पास आए फॉरवर्ड मैसेज के बारे में अधिक जानकारी मिल सके। इस फीचर पर फिलहाल टेस्टिंग चल रही है, हम इसे जल्द रोल-आउट करने की दिशा में काम कर रहे हैं।”

फर्जी खबरों के रोकथाम के लिए व्हाट्सऐप ने हाल ही में WHO को समर्पित बॉट पेश किया था, जो कोरोना वायरस से संबंधित लेटेस्ट अपडेट, अलर्ट और मिथ बस्टर्स की सुविधा देती है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

.(tagsToTranslate)व्हाट्सऐप(t)व्हाट्सऐप फेक न्यूज़(t)कोरोना वायरस(t)फेक न्यूज(t)whatsapp(t)whatsapp fake news(t)fake messages(t)coronavirus

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें