Share this

स्वदेशी नेविगेशन सिस्टम (NavIC) को अपने स्मार्टफोन का हिस्सा बनाने के लिए साल की शुरुआत से ही Xiaomi भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ काम कर रही थी। अब Xiaomi India के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन ने ऐलान कर दिया है कि भारत में अगला रेडमी फोन नाविक सपोर्ट के साथ लॉन्च होगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह दुनिया का पहला ऐसा फोन होगा जिसमें NavIC सिस्टम को फीचर किया जाएगा। हालांकि, शाओमी के इस नए फोन के नाम या मॉडल नंबर पर अभी भी पर्दा डला हुआ है।

मनु कुमार जैन ने ISRO के चेयरमैन के. सिवान के साथ अपनी कुछ तस्वीरें ट्वीट की हैं। जनवरी में इसरो से बातचीत के बाद Xiaomi ने घोषणा कर दी थी कि वह पहला ऐसा ब्रांड है जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी प्रोसेसर के साथ नाविक सिस्टम को सपोर्ट करने वाला फोन लॉन्च करेगा।

 उम्मीद है कि मनु जैन द्वारा बताया गया यह नया रेडमी स्मार्टफोन लोकप्रिय रेडमी नोट सीरीज का हिस्सा होगा। देखा जाए तो Xiaomi ने बीते सालों में फरवरी महीने में Redmi Note 7 और Redmi Note 5 सीरीज लॉन्च की थी। कंपनी के रिलीज क्रम को देखें तो Redmi Note 9 (या प्रो वेरिएंट) सबसे योग्य फोन है, जो नाविक सपोर्ट के साथ लॉन्च हो।

 दूसरी तरफ, प्रतिद्वंद्वी कंपनी Realme ने अपने नए Realme 6 और Realme 6 Pro के लॉन्च की तारीख ज़ारी कर दी है, तो हम उम्मीद करते हैं कि शाओमी भी जल्द इसका जवाब देने मार्केट में जरूर उतरेगी।

NaVIC, इंडियन रिजनल नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम (IRNSS) का एक ऑपरेशनल नाम है। इसरो का दावा है कि आईआरएनएसएस को जमीन, वायु और जल नेविगेशन, डिजास्टर मैनजमेंट, व्हिकल ट्रैकिंग और फ्लिट मैनेजमेंट के साथ मोबाइल फोन के नेविगेशन के लिए बनाया गया है। नाविक प्राइमरी सर्विस एरिया में 20 मीटर (और उससे कम) तक की पोजिशनिंग की सही जानकारी देता है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

.(tagsToTranslate)xiaomi(t)redmi(t)navic(t)isro(t)manu kumar jain(t)मनु कुमार जैन(t)नाविक(t)रेडमी(t)शाओमी

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें