टी 20 फाइनल खिताब के लिए भिड़ेंगी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड

0
7

इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने के बाद न्यूजीलैंड ने 10 नवंबर को फाइनल में अपनी जगह पक्की करी। वहीँ दुरी और ऑस्ट्रेलिया ने पकिस्तान को 11 नवंबर को एक ओवर रहते 5 विकेट से हराया और फाइनल में जगह बनाई। ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू वेड ने मैच विनिंग पारी खेलते हुए शाहीन अफरीदी को 3 गेंदों में 3 छक्के लगाकर अपनी टीम को जिताया। कल टी 20 फाइनल खिताब के लिए भिड़ेंगी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड|

ऑस्ट्रेलिया के लिए चमके मैथ्यू वेड और स्टोइनिस

सेमीफइनल में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पाकिस्तान ने 176 रन बनाये। इस पारी में फखर ने अपनी टीम के लिए नाबाद 55 रन बनाये। लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपने कप्तान को पहले ही ओवर में खो दिया। पारी को आगे बढ़ाते वार्नर और मार्श ने 51 रन जोड़े। आखरी ओवरों में मैथ्यू वेड और स्टोइनिस ने ऑस्ट्रेलिया के हाथो फिसलता हुआ मैच बचा लिया। वेड और स्टोइनिस ने 75 रन जोड़कर एक ऐतिहसिक पारी खेली। वेड ने 17 गेंदों में 41 रन जोड़कर टीम को फाइनल तक पोहंचाया।

दोनों टीमों का अब तक का आई सी सी इवेंट्स में प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलिया अभी तक हर आई सी सी इवेंट में एक बड़ी दावेदारी पेश करती आई है। ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक अपने नाम 50 ओवर के कुल 5 वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किये हैं। जो कि एक रिकॉर्ड रहा है। वहीँ इसी साल न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को हरा कर दावेदारी पेश करी। मगर दोनों टीमें अभी तक टी 20 कप नहीं जीती हैं। केन विल्लियम्सन की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने पहली बार फाइनल में प्रवेश किया है। यदि टीम इस उपलभ्दी को हासिल कर लेती है तो उनके लिए यह ऐतिहासिक सफर हो सकता है।

आखिर क्यों जीत सकती है न्यूजीलैंड ?

न्यूजीलैंड ने सेमीफइनल में टूर्नामेंट में इंग्लैंड को हरा कर अपनी सर्वश्रेष्ठ बोलिंग से खुद को दावेदार साबित किया। टूर्नामेंट में ऊँचे स्तर वाली बोलिंग यूनिट, इंग्लैंड के खिलाफ 167 रनों का लक्ष्य हासिल करके न्यूजीलैंड ने फाइनल में जगह बनाई। अभी तक मार्टिन गुप्टिल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने प्रदर्शन से अपनी टीम को एक अछि स्तिथि में लाये हैं। इसके साथ मिचेल की फॉर्म न्यूजीलैंड के लिए जीत का सूत्र बन सकती है। रविवार को फाइनल में टीम एक जुट होकर ऑस्ट्रेलिया को हरा के अपने देश के लिए पहली बार ट्रॉफी जीतने की कोशिश करेगी।

ऑस्ट्रेलिया कैसे बन सकती है चैंपियन ?

ऑस्ट्रेलिया आईसीसी इवेंट्स में एक बड़ी टीम साबित हुई है। इस बार सेमीफइनल में भले ही फिंच पाकिस्तान के खिलाफ जल्दी अपना विकेट दे  हों, मगर फिंच का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ उच्च स्तर का रहा है। फिंच और वार्नर अपनी धुआंदार शुरुवात से न्यूजीलैंड के गेंदबाज़ो को बैकफुट पर धकेलने की कोशिश करेंगे। अगर सलामी बल्लेबाज़ शुरुवात में कड़ा प्रहार करने में सफल रहे तो ऑस्ट्रेलिया को जीत से दूर खींचना न्यूजीलैंड के लिए मुश्किल साबित हो सकता है।

 

यह भी पढ़ें:

सेमीफइनल में इंग्लैंड को हरा कर न्यूजीलैंड पहुंचा टी-20 फाइनल

टी 20 विश्व कप से जुडी कुछ खास अपडेट: विराट कोहली का आखरी टी 20 मुक़ाबला

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here