टी 20 विश्व कप से जुडी कुछ खास अपडेट: विराट कोहली का आखरी टी 20 मुक़ाबला

0
12

भारत के धुरंदर बल्लेबाज़ और कप्तान विराट कोहली ने अपने कप्तानी के सफर को अलविदा कहने का फैंसला किया। विश्व कप के आखरी मुक़ाबले में नामीबिया के खिलाफ करेंगे कप्तानी। हालांकि भारत का प्रदर्शन टी 20 विश्व कप में उस दर्जे का नहीं रहा जिस दर्जे की उनसे उम्मीद थी। सेमीफइनल में टीम जगह बनाने में भले ही नाकाम रही हो मगर बतौर कप्तान विराट कोहली ने टीम के लिए बेहद अच्छा परफॉर्म किया। बीते 6 सालों में भारत ने टी 20 में अच्छा प्रदर्शन किया है। अफ़सोस मौजूदा टी 20 विश्व कप में पहले पाकिस्तान और फिर न्‍यूजीलैंड से हारने पर टीम का सेमीफइनल की दौड़ से बहार होना लगभग तय ही था। रविवार को अफ़ग़ानिस्तान के न्‍यूजीलैंड से हारने के बाद उम्मीद भी ख़तम हो गयी।

टी 20 विश्व कप सेमीफइनल में किन किन टीमों ने बनाई जगह।

ग्रुप स्टेज में बाकि टीमों को पछाड़ देने के बाद ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान और न्‍यूजीलैंड फाइनल में जगह बनाई। सुपर 12 स्टेज के मक़बरो में परफॉर्म करके ग्रुप 1 में इंग्लैंड पहले पायदान पर रही, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अपने आखरी मुक़ाबले में वेस्ट इंडीज को हरा के दूसरे पायदान में अपनी जगह पाकी करी। वहीं ग्रुप 2 में पाकिस्तान ने सारे मुक़ाबले जीत कर पहले नंबर पर ग्रुप स्टेज ख़त्म किया और न्‍यूजीलैंड ने दूसरे स्थान पर अपनी जगह पक्की करी।

ग्रुप 1 में साउथ अफ्रीका समेत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने 4, 4 मैच जीते।  मगर अपने शानदार नेट रन रेट की बदौलत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड सेमीफइनल में अपनी जगह बना पाई। वहीं पाकिस्तान ने अपने सरे ग्रुप के मैच जीत कर वर्ल्डकप के लिए खुद को प्रबल दावेदार बताया।

कब भिड़ेंगी फाइनल के लिए टीमें।

दोनों ग्रुप की पहली नंबर की  टीमें दूसरे ग्रुप की दूसरे नंबर की टीमों के साथ खेलेंगी सेमीफइनल। इंग्लैंड अपना पहला सेमीफइनल न्‍यूजीलैंड के साथ खेलेगी। यह मैच 10 नवंबर को शाम 7 :30 बजे शेख जायद स्‍टेडियम, अबू धाबी में खेला जायेगा। दूसरा सेमीफइनल पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 11 नवंबर को शाम 7:30 बजे दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम, दुबई में जायेगा। दोनों सेमीफइनल में जीतने वाली टीमें 14 नवंबर को फाइनल मैच खेलेंगी।

टी 20 विश्व कप सेमीफइनल से पहले इंग्लैंड को बड़ा झटका।

ग्रुप स्टेज के आखरी मुक़ाबले में चोटिल हुए इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ जैसन रॉय विश्व कप से बहार हुए। रॉय को मैच के चलते हैमस्ट्रिंग इंजरी हुई और वो रिटायर्ड हर्ट होकर बहार चले गए। टीम ने अपने प्लेइंग 11 में जेम्स विन्स को शामिल किया है। विन्स एक दाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने इंग्लैंड के लिए 13 टी 20 मुक़ाबले खेले हैं। कोविद 19 के नियमो का पालन करने से विन्स को प्लेइंग 11 में बिना किसी परेशानी से शामिल किया गया।

यह भी पढ़ें

अभी भी कर सकती है भारत सेमीफइनल क्वालीफाई, जानिए कैसे?

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here