पहला टेस्ट मैच सीरीज 25 नवंबर से शुरू होगा

0
9

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में रहाणे करेंगे कप्तानी, 25 नवंबर को शुरू होगी सीरीज

न्यूजीलैंड से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हारने के बाद भारत 25 नवंबर को एक बार फिर न्यूजीलैंड के साथ मैदान में टेस्ट मैच खेलने उतरेगा। विराट कोहली की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे पहले टेस्ट में कप्तानी करेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच सीरीज के लिये टीम का चयन हो गया है। विराट कोहली टीम के साथ दूसरे टेस्ट से जुड़ेंगे। शुक्रवार को टीम की घोषणा बीसीसीआई ने एक प्रेस कांफ्रेंस में की।

कोनसे खिलाड़ी नहीं होंगे टीम के साथ ?

टी 20 टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा टीम के साथ टेस्ट सीरीज के लिए नहीं होंगे। भले ही रोहित टी 20 सीरीज खेलेंगे मगर टेस्ट में उन्हें राहत देने का फैसला किया गया। खिलाड़ियों की मानसिकता को ध्यान में रखते टीम के खास गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शम्मी, के साथ साथ आल राउंडर शार्दुल ठाकुर को भी आराम देने का फैसला लिया गया। टीम में हाल ही में जगह बनाने वाले ऋषब पंत भी इस सीरीज के लिए टीम का हिस्सा नहीं होंगे। यहाँ तक की विराट कोहली भी टीम के साथ पहले टेस्ट तथा पूरी टी 20 श्रंखला के लिए बहार रहेंगे। रहाणे के कप्तानी सँभालने के बाद उपकप्तानी का जिम्मा पुजारा संभालेंगे।

टीम में मिला युवा खिलाड़ियों को मौका।

टेस्ट में सीनियर खिलाड़ियों को रेस्ट देने के बाद मैनेजमेंट ने कुछ नए चेहरों पर भरोसा जताया। टीम में जयंत यादव, अक्षर पटेल, रविंद्र जडेजा और आर आश्विन बतौर ऑफ स्पिनर शामिल हुए, केएस भारत और ऋद्धिमान सहा एक विकेटकीपर के रूप में खेलेंगे। राहुल, मयंक और शुबमन गिल पर टीम ने भरोसा जताया और बतौर ओपनर खिलाया। मिडिल आर्डर में ताक़त बढ़ने के लिए पुजारा और कप्तान अजिंक्य रहाणे खुद खेलेंगे। श्रेयां अय्यर टीम में वापसी करेंगे और गेंदबाज़ो के रूप में टीम में मोहम्मद सिराज, इशांत शर्मा, उमेश यादव और नए चेहरे प्रसिद्ध कृष्णा दिखेंगे।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए खास होगी यह सीरीज।

टी 20 वर्ल्ड कप के बाद शुरू होने वाली टी 20 सीरीज के ख़तम होने पर भारत न्यूजीलैंड के साथ पहला टेस्ट मैच 25 नवंबर को कानपुर में खेलेगा। दूसरा टेस्ट मैच टीम 3 दिसंबर से 7 दिसंबर तक मुंबई में खेलेगी । मुंबई टेस्ट के लिए भारत के कप्तान विराट कोहली टीम में वापसी करेंगे। खास बात यह है की यह टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा भी है।टेस्ट चैंपियनशिप को मध्यनज़र रखते हुए भारत उच्च स्तर का प्रदर्शन करने की कोशिश भी करेगी। भारत टेस्ट सीरीज से पहले 17 नवंबर से तीन मैचों की टी20 इंटरनैशनल सीरीज भी खेलेगा, जिसमें रोहित शर्मा बतौर कप्तान टीम को लीड करेंगे।   टी20 की कप्तानी छोड़ने के बाद, मैनेजमेंट ने विराट को टी20 सीरीज से भी आराम देने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें:

सेमीफइनल में इंग्लैंड को हरा कर न्यूजीलैंड पहुंचा टी-20 फाइनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here