Connect with us

न्यूज़

Mparivahan App: एमपरिवहन ऐप डाउनलोड, RC/DL Status ऑनलाइन चेक करें

Published

on

Mparivahan App : इस डिजिटिलाइज की दुनिया में चीजें बदल रही हैं और तेजी से बढ़ रही हैं। आज हम डिजिटल हैं और हमारा देश डिजिटल होता जा रहा है जिसे “डिजिटल इंडिया” कहा जाता है। नागरिकों को मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से सेवाओं तक बेहतर पहुंच प्रदान करने के लिए सरकार, सड़क और राजमार्ग मंत्रालय ने Mparivahan एप्लिकेशन या Mparivahan ऐप लॉन्च किया है।

Mparivhan आवेदन स्थिति के साथ, निवासी अब आसानी से ऑनलाइन सेवाओं या राजमार्ग परिवहन कार्यालयों से संबंधित सुविधाओं तक पहुंच सकते हैं, सभी वैध आरसी / डीएल नंबर कभी भी, कहीं भी केवल एक बटन के एक क्लिक के साथ।

Mparivahan App के उपयोग से 1300 से अधिक RTO कार्यालयों को कम्प्यूटरीकृत किया जा चुका है। सड़कों के डिजिटलीकृत परिवहन ने लोगों को उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाओं में मदद की है। आरटीओ कार्यालय का स्वरूप भी बदल गया है।

जो लोग Mparivahan ऐप का उपयोग करना नहीं जानते हैं वे पूरा लेख पढ़ सकते हैं। इस लेख में, हमने प्रत्येक छोटे बिंदु और विशेषता के बारे में विस्तार से बताया है।

Mparivahan ऐप क्या है ?

स्मार्टफोन आजकल सबसे ट्रेंडिंग डिवाइस है, और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना हम सभी के लिए सबसे आम बात हो गई है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक ऐप लॉन्च किया है जिसे मपरिवाहन ऐप के नाम से जाना जाता है।

Mparivahan App को सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है। सरकार नागरिकों को ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से जोड़ने का प्रयास कर रही है, और डिजिटल प्लेटफॉर्म किसी से भी जुड़ने का सबसे अच्छा मंच है।

Mparivahan App के उपयोग से, कार या कार नंबर के पंजीकरण के संबंध में सभी बुनियादी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। अगर आपकी कार को टो किया जाता है तो आप वर्चुअल RC, ड्राइविंग लाइसेंस (DL), रोड टैक्स का भुगतान भी कर सकते हैं।

एम-परिवहन ऐप सभी भारतीय नागरिकों के लिए सबसे उपयोगी ऐप में से एक है। केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी सभी सेवाएं प्रदान करने के लिए इस ऐप को लॉन्च किया है। कोई भी इस ऐप का उपयोग कर सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है। यह ऐप mparivahan आरसी डाउनलोड सेवाएं प्रदान कर सकता है। नीचे इस लेख में हम आपको mparivahan ऐप्स के बारे में सभी विवरण देंगे।

Mparivahan ऐप का मुख्य उद्देश्य:

इस ऐप को लॉन्च करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य सभी नागरिकों के बीच एक डिजिटल बातचीत बनाना और चीजों को आसान और बेहतर बनाना है। यह मपरिवाहन ऐप हम सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण टूल है, इसकी मदद से आप वाहन से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी जुटा सकते हैं।

इस ऐप के प्रयोग से आप शिकायत कर सकते हैं कि आपके आस-पास / क्षेत्र में कुछ भी गलत होता है, मान लीजिए कि कोई ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं कर रहा है, हेलमेट नहीं पहन रहा है, तो बस उसकी फोटो क्लिक करें और उसे mparivahan ऐप पर अपलोड करें।

Mparivahan ऐप को इंस्टॉल करने के बाद, जब आप इसे खोलते हैं तो आपको बस वाहन नंबर दर्ज करना होता है और आप अपने वाहन के निम्नलिखित विवरण देख सकते हैं।

  • बीमा वैधता
  • वाहन फिटनेस वैधता
  • प्रदूषण नियंत्रण में (पीयूसी) प्रमाण पत्र

एम परिवहन (Mparivahan) मोबाइल ऐप का उपयोग करने का लाभ:

काम को आसान और परेशानी मुक्त बनाने के लिए एमपरिवहन ऐप का उपयोग करने का प्रमुख लाभ।

बस पंजीकरण संख्या प्रदान करके, हम इस ऐप के माध्यम से किसी भी वाहन का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

इस ऐप की मदद से हम ड्राइविंग लाइसेंस और ड्राइविंग लाइसेंस मॉक टेस्ट की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

सेकेंड हैंड ओन्ड व्हीकल की जानकारी इस परिवहन एप्लिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

एम परिवहन मोबाइल ऐप पर उपलब्ध सेवाएं :

एम परिवहन पर कई प्रकार की सेवाएं उपलब्ध हैं, सेवाओं की सूची नीचे दी गई है।

  • वाहन संबंधी सेवा
  • ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवा
  • चेक पोस्ट टैक्स
  • फैंसी नंबर बुकिंग
  • एनआर सेवाएं
  • सशुल्क एनआर सेवाएं
  • राष्ट्रीय परमिट प्राधिकरण
  • सीएनजी निर्माता
  • SLD निर्माता
  • वीएलटीडी निर्माता
  • PUCC
  • व्यापार प्रमाणपत्र
  • वाहन हरी सेवा
  • वाहन रिकॉल

मोबाइल में एमपरिवहन (mParivahan) एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप अपने मोबाइल फोन (एंड्रॉइड) पर mParivahan ऐप डाउनलोड करने का तरीका खोज रहे हैं तो हमने आसान चरण दिए हैं ताकि जो लोग इस प्रक्रिया को नहीं जानते हैं वे उल्लेख चरणों का पालन कर सकते हैं और अपने मोबाइल पर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

चरण 1: सबसे पहले आपको Google Play Store एप्लीकेशन को ओपन करना है।

चरण 2: इसके बाद टॉप बार पर “Search” का विकल्प होगा।

चरण 3: खोज टैब में “mparivahan” टाइप करें।

चरण 4: अब परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

चरण 5: सबसे पहले विकल्प पर क्लिक करें जो NIC eGov द्वारा निर्मित है।

चरण 6: अब “इंस्टॉल करें” बटन पर क्लिक करें।

चरण 7: स्थापना प्रक्रिया चलेगी।

चरण 8: स्थापना पूर्ण होने के बाद “ओपन” टैब पर क्लिक करें।

चरण 9: आपके एंड्रॉइड मोबाइल फोन में mparivahan ऐप सफलतापूर्वक इंस्टॉल हो गया है।

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

न्यूज़

Campus Activewear Shareup : कैंपस एक्टिववियर के शेयर, बाजार में पहली बार 21.6% ऊपर

Published

on

By

Campus Activewear Shareup : बाजार में मंदी की धारणा के बावजूद, कैंपस एक्टिववियर के शेयरों ने सोमवार को स्टॉक एक्सचेंजों में सकारात्मक लिस्टिंग की। कैंपस एक्टिववियर के शेयरों ने 292 रुपये प्रति शेयर के आईपीओ प्राइस बैंड के ऊपरी छोर से 21.58 फीसदी या 63 रुपये की बढ़त के साथ 355 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार करना शुरू किया। लिस्टिंग के वक्त कंपनी का मार्केट कैप 10,803.57 करोड़ रुपये था। बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 लाल निशान में बंद होने से बाजार की धारणा नकारात्मक रही। आईपीओ को 51.75 गुना अभिदान मिला, जिसमें सभी निवेशक श्रेणियों ने इश्यू के अपने हिस्से को ओवरसब्सक्राइब किया।

सूचीबद्ध होने पर, कैंपस एक्टिववियर बाटा इंडिया, रिलैक्सो फुटवियर्स, खादिम इंडिया, लिबर्टी शूज, मेट्रो ब्रांड्स और मिर्जा इंटरनेशनल जैसे सूचीबद्ध फुटवियर साथियों में शामिल हो गया है।

कैंपस एक्टिववियर (Campus Activewear Shareup)ने कहा कि उसके राजस्व और वित्तीय मानकों में अस्थिर उतार-चढ़ाव रहा है जैसे कि कर मार्जिन के बाद लाभ, ब्याज से पहले आय, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन (EBITDA) मार्जिन और सकल मार्जिन अतीत में। कैम्पस एक्टिववियर ने वित्त वर्ष 2011 के लिए भारत में ब्रांडेड स्पोर्ट्स और एथलीजर फुटवियर उद्योग में 17 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी का दावा किया है। फुटवियर कंपनी की ताकत पर, एक्सिस कैपिटल के विश्लेषकों ने कहा कि कैंपस भारत में फिस्कल 2021 में मूल्य और वॉल्यूम दोनों के मामले में सबसे बड़ा स्पोर्ट्स और एथलीजर फुटवियर ब्रांड है।

रिसर्च और ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के विश्लेषकों ने कहा कि भारत के ब्रांडेड एसए फुटवियर में अग्रणी बाजार हिस्सेदारी के साथ कैंपस एक्टिववियर भारत में अत्यधिक कम और तेजी से बढ़ते फुटवियर सेगमेंट पर कब्जा करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है।

9MFY22 वार्षिक EV/बिक्री के आधार पर कैंपस का मूल्य 8.1x है और बाटा और रिलैक्सो दोनों के लिए ~10x की तुलना में उचित लगता है। अखिल भारतीय ओमनी-चैनल उपस्थिति के साथ विशिष्ट एसए सेगमेंट में कैंपस की उपस्थिति को देखते हुए, मजबूत वित्तीय स्थिति के साथ, अनुसंधान फर्म ने निवेशकों को आईपीओ की सदस्यता लेने का सुझाव दिया था।

 

Continue Reading

न्यूज़

Cyclone Asani : चक्रवात असानी ने पकड़ी रफ़्तार ,बंगाल से उड़ीसा तक बारिश का अलर्ट

Published

on

By

Cyclone Asani : विशेषज्ञों के अनुसार, तूफान असानी के 10 मई तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तर आंध्र प्रदेश और ओडिशा तटों से दूर पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। इसके बाद, यह उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर और ओडिशा तट से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी की ओर बढ़ेगा।

निकट आने वाले गंभीर चक्रवात को देखते हुए ओडिशा के सभी बंदरगाहों पर दूरस्थ चेतावनी संकेत 2 (जहाजों को तट के पास नहीं आने के लिए कहना) फहराया गया है। सिस्टम के मंगलवार तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तर आंध्र प्रदेश से पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि चक्रवात असानी (Cyclone Asani), जो बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्रों में विकसित हुआ, सोमवार तक एक ‘गंभीर चक्रवात’ में बदल जाएगा। आईएमडी द्वारा जारी अनुमानित चक्रवात आंदोलन ट्रैक के अनुसार, तूफान मंगलवार तक आंध्र प्रदेश-ओडिशा तट के करीब पहुंच जाएगा। इसके आने की संभावना नहीं है और यह अगले दो दिनों में इन राज्यों के तटीय जिलों को पार कर सकता है।

मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश (24 घंटे में 64.4 मिमी से 115.5 मिमी) के पूर्वानुमान से पहले ओडिशा को हाई अलर्ट पर रखा गया है। बंगाल की खाड़ी में सिस्टम के प्रभाव में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 12 मई तक गरज के साथ छींटे, बिजली गिरने और हल्की बारिश का अनुमान है।

पश्चिम बंगाल में आपदा प्रबंधन टीमों, पुलिस और केएमसी कर्मचारियों को तैयार रहने के लिए कहा गया है। महत्वपूर्ण स्थानों पर नावों को तैनात किया गया है। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ, तटरक्षक बल और नौसेना को भी अलर्ट कर दिया गया है।

Continue Reading

न्यूज़

DOE : डीओई ने परमाणु विज्ञान और अनुप्रयोगों को लाभ पहुंचाने के लिए $6M ​​की घोषणा की।

Published

on

By

अमेरिकी ऊर्जा विभाग (DOE) ने बुनियादी और अनुप्रयुक्त परमाणु विज्ञान के लिए परमाणु डेटा में सात परियोजनाओं के लिए $6 मिलियन के वित्तपोषण की घोषणा की।

तेजी से, सटीक, विश्वसनीय परमाणु डेटा तक पहुंच अप्रसार, परमाणु फोरेंसिक, मातृभूमि सुरक्षा, राष्ट्रीय रक्षा, अंतरिक्ष अन्वेषण, स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन और वैज्ञानिक अनुसंधान जैसे संघीय मिशनों की सफलता में एक आवश्यक भूमिका निभाती है।

“परमाणु डेटा बुनियादी परमाणु विज्ञान और अनुप्रयोगों दोनों में महत्वपूर्ण है,” टिमोथी हॉलमैन, डीओई एसोसिएट डायरेक्टर ऑफ साइंस फॉर न्यूक्लियर फिजिक्स ने कहा। “अद्यतन, उच्च परिशुद्धता परमाणु डेटा सटीक मॉडलिंग उपकरण सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए आवश्यक है जो परमाणु विज्ञान और इंजीनियरिंग में सिस्टम के लिए मजबूत और यथार्थवादी डिजाइन की ओर ले जाता है।”

नई दवाओं, ऊर्जा अन्वेषण, ऊर्जा सुरक्षा, परमाणु रिएक्टर डिजाइन और आइसोटोप उत्पादन जैसे नवीन व्यावसायिक विकास के लिए डेटा एक्सेस भी महत्वपूर्ण है। ऊर्जा विभाग (DOE) कार्यालय विज्ञान परमाणु भौतिकी (NP) कार्यक्रम द्वारा प्रबंधित संयुक्त राज्य परमाणु डेटा कार्यक्रम (USNDP) का मिशन परमाणु विज्ञान के शुद्ध और अनुप्रयुक्त क्षेत्रों में श्रमिकों के लिए वर्तमान, सटीक, आधिकारिक डेटा प्रदान करना है। 

आज घोषित किए गए नए पुरस्कारों में $6 मिलियन में कई डीओई मिशनों के लिए प्रासंगिक विषय शामिल हैं। इस फंडिंग ऑपर्च्युनिटी अनाउंसमेंट (FOE) का एक विशेष फोकस परमाणु डेटा पाइपलाइन (डेटा संग्रह, मूल्यांकन और प्रसार) में सुधार को लक्षित करने वाले प्रस्ताव थे, बहु-विषयक उच्च प्रभाव वाली परियोजनाओं के प्रस्ताव, और बुनियादी विज्ञान से मजबूत कनेक्शन वाली परियोजनाओं के प्रस्ताव।

परियोजनाओं में बुनियादी विज्ञान और ऊर्जा अनुप्रयोगों के लिए एंटीन्यूट्रिनो का पता लगाने से संबंधित अनुसंधान, थर्मल न्यूट्रॉन कैप्चर पर परमाणु डेटा जो परमाणु विज्ञान के कई क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण है, और परमाणु डेटा प्रयोगों की निष्ठा और प्रभाव में सुधार के तरीके शामिल हैं।

परमाणु डेटा इंटर-एजेंसी वर्किंग ग्रुप (NDIAWG) रिसर्च प्रोग्राम (DE-FOA-0002440)के लिए डीओई फंडिंग अपॉर्चुनिटी अनाउंसमेंट के तहत प्रतिस्पर्धी सहकर्मी समीक्षा द्वारा परियोजनाओं का चयन किया गया था और विज्ञान वित्तीय सहायता कार्यक्रम के कार्यालय के लिए सॉलिसिटेशन की निरंतरता (DE-FOA-0002181)।

 

 

Continue Reading

Trending

Copyright © 2022. All Rights Reserved Fresh Samachar