Connect with us

न्यूज़

Mparivahan App: एमपरिवहन ऐप डाउनलोड, RC/DL Status ऑनलाइन चेक करें

Published

on

Mparivahan App : इस डिजिटिलाइज की दुनिया में चीजें बदल रही हैं और तेजी से बढ़ रही हैं। आज हम डिजिटल हैं और हमारा देश डिजिटल होता जा रहा है जिसे “डिजिटल इंडिया” कहा जाता है। नागरिकों को मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से सेवाओं तक बेहतर पहुंच प्रदान करने के लिए सरकार, सड़क और राजमार्ग मंत्रालय ने Mparivahan एप्लिकेशन या Mparivahan ऐप लॉन्च किया है।

Mparivhan आवेदन स्थिति के साथ, निवासी अब आसानी से ऑनलाइन सेवाओं या राजमार्ग परिवहन कार्यालयों से संबंधित सुविधाओं तक पहुंच सकते हैं, सभी वैध आरसी / डीएल नंबर कभी भी, कहीं भी केवल एक बटन के एक क्लिक के साथ।

Mparivahan App के उपयोग से 1300 से अधिक RTO कार्यालयों को कम्प्यूटरीकृत किया जा चुका है। सड़कों के डिजिटलीकृत परिवहन ने लोगों को उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाओं में मदद की है। आरटीओ कार्यालय का स्वरूप भी बदल गया है।

जो लोग Mparivahan ऐप का उपयोग करना नहीं जानते हैं वे पूरा लेख पढ़ सकते हैं। इस लेख में, हमने प्रत्येक छोटे बिंदु और विशेषता के बारे में विस्तार से बताया है।

Mparivahan ऐप क्या है ?

स्मार्टफोन आजकल सबसे ट्रेंडिंग डिवाइस है, और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना हम सभी के लिए सबसे आम बात हो गई है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक ऐप लॉन्च किया है जिसे मपरिवाहन ऐप के नाम से जाना जाता है।

Mparivahan App को सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है। सरकार नागरिकों को ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से जोड़ने का प्रयास कर रही है, और डिजिटल प्लेटफॉर्म किसी से भी जुड़ने का सबसे अच्छा मंच है।

Mparivahan App के उपयोग से, कार या कार नंबर के पंजीकरण के संबंध में सभी बुनियादी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। अगर आपकी कार को टो किया जाता है तो आप वर्चुअल RC, ड्राइविंग लाइसेंस (DL), रोड टैक्स का भुगतान भी कर सकते हैं।

एम-परिवहन ऐप सभी भारतीय नागरिकों के लिए सबसे उपयोगी ऐप में से एक है। केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी सभी सेवाएं प्रदान करने के लिए इस ऐप को लॉन्च किया है। कोई भी इस ऐप का उपयोग कर सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है। यह ऐप mparivahan आरसी डाउनलोड सेवाएं प्रदान कर सकता है। नीचे इस लेख में हम आपको mparivahan ऐप्स के बारे में सभी विवरण देंगे।

Mparivahan ऐप का मुख्य उद्देश्य:

इस ऐप को लॉन्च करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य सभी नागरिकों के बीच एक डिजिटल बातचीत बनाना और चीजों को आसान और बेहतर बनाना है। यह मपरिवाहन ऐप हम सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण टूल है, इसकी मदद से आप वाहन से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी जुटा सकते हैं।

इस ऐप के प्रयोग से आप शिकायत कर सकते हैं कि आपके आस-पास / क्षेत्र में कुछ भी गलत होता है, मान लीजिए कि कोई ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं कर रहा है, हेलमेट नहीं पहन रहा है, तो बस उसकी फोटो क्लिक करें और उसे mparivahan ऐप पर अपलोड करें।

Mparivahan ऐप को इंस्टॉल करने के बाद, जब आप इसे खोलते हैं तो आपको बस वाहन नंबर दर्ज करना होता है और आप अपने वाहन के निम्नलिखित विवरण देख सकते हैं।

  • बीमा वैधता
  • वाहन फिटनेस वैधता
  • प्रदूषण नियंत्रण में (पीयूसी) प्रमाण पत्र

एम परिवहन (Mparivahan) मोबाइल ऐप का उपयोग करने का लाभ:

काम को आसान और परेशानी मुक्त बनाने के लिए एमपरिवहन ऐप का उपयोग करने का प्रमुख लाभ।

बस पंजीकरण संख्या प्रदान करके, हम इस ऐप के माध्यम से किसी भी वाहन का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

इस ऐप की मदद से हम ड्राइविंग लाइसेंस और ड्राइविंग लाइसेंस मॉक टेस्ट की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

सेकेंड हैंड ओन्ड व्हीकल की जानकारी इस परिवहन एप्लिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

एम परिवहन मोबाइल ऐप पर उपलब्ध सेवाएं :

एम परिवहन पर कई प्रकार की सेवाएं उपलब्ध हैं, सेवाओं की सूची नीचे दी गई है।

  • वाहन संबंधी सेवा
  • ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवा
  • चेक पोस्ट टैक्स
  • फैंसी नंबर बुकिंग
  • एनआर सेवाएं
  • सशुल्क एनआर सेवाएं
  • राष्ट्रीय परमिट प्राधिकरण
  • सीएनजी निर्माता
  • SLD निर्माता
  • वीएलटीडी निर्माता
  • PUCC
  • व्यापार प्रमाणपत्र
  • वाहन हरी सेवा
  • वाहन रिकॉल

मोबाइल में एमपरिवहन (mParivahan) एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप अपने मोबाइल फोन (एंड्रॉइड) पर mParivahan ऐप डाउनलोड करने का तरीका खोज रहे हैं तो हमने आसान चरण दिए हैं ताकि जो लोग इस प्रक्रिया को नहीं जानते हैं वे उल्लेख चरणों का पालन कर सकते हैं और अपने मोबाइल पर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

चरण 1: सबसे पहले आपको Google Play Store एप्लीकेशन को ओपन करना है।

चरण 2: इसके बाद टॉप बार पर “Search” का विकल्प होगा।

चरण 3: खोज टैब में “mparivahan” टाइप करें।

चरण 4: अब परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

चरण 5: सबसे पहले विकल्प पर क्लिक करें जो NIC eGov द्वारा निर्मित है।

चरण 6: अब “इंस्टॉल करें” बटन पर क्लिक करें।

चरण 7: स्थापना प्रक्रिया चलेगी।

चरण 8: स्थापना पूर्ण होने के बाद “ओपन” टैब पर क्लिक करें।

चरण 9: आपके एंड्रॉइड मोबाइल फोन में mparivahan ऐप सफलतापूर्वक इंस्टॉल हो गया है।

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

न्यूज़

Samsung Galaxy S23: इस दिन लॉन्च होने जा रहा है Samsung Galaxy S23, जबरदस्त बैटरी और Triple कैमरा, जानिए details

Published

on

samsung galaxy S23

Samsung Galaxy S23 Launch Date: Samsung ने आखिरकार अपने अगले Galaxy Unpacked event की तारीख की पुष्टि(confirmation) कर दी है. इस event में कंपनी Galaxy S23 Series को launch करेगा. आइए जानते हैं पूरी जानकारी…

सभी को बहुत बेसब्री से इंतजार है कि आखिर कब सैमसंग (Samsung) अपना Flagship Series Galaxy S23 launch होगी. इंतजार करने वालों के लिए एक Good News है. Samsung ने आखिरकार अपने अगले Galaxy Unpacked event की तारीख की पुष्टि कर दी है, जिसके जरिए वह Galaxy S23 Series की announcement करेगी. तीन साल बाद Samsung offline event आयोजित करने जा रहा है. टेक दिग्गज 1 february को रात 10 बजे San Francisco, USA में event कर रहा है. 

Samsung Galaxy Launch Date

Launch event को Online भी देखा जा सकेगा. Samsung.com, Samsung Newsroom और Official you tube channel पर livestream किया जाएगा. Galaxy S23 का teaser भी सामने आ गया है. देखकर पता चला है कि Company pone के camera पर focus कर रही है.

Samsung Galaxy की Specifications

Leeks की मानें तो Samsung Galaxy S23 और S23 Plus में OIS के साथ 50MP, 12-Megapixel (Ultra-wide), और 10-Megapixel (telephoto) Triple Camera unit मिल सकती है. वहीं Samsung Galaxy Ultra में 200MP का कैमरा होगा, यह Company का पहला phone होगा, जिसमें 200 Megapixel का Camera होगा. इसके अलावा 12-Megapixel का Ultra-wide लेंस, 10-Megapixel का telephoto कैमरा और 10-Megapixel का periscope zoom Camera होगा.

इसके अलावा फोन snapdragon 8 gen 2 द्वारा संचालित हो सकता है. camera को छोड़कर बाकी features तीनों फोन में समान हो सकते हैं. आने वाले समय में Company Phone के कई Video और जानकारी share करेगी. 

Samsung Galaxy की प्री-बुकिंग

Samsung ने अपनी आने वाली Galaxy S23 Series के लिए आकर्षक Pre-Registration offer का खुलासा किया है। Samsung Galaxy को प्री-Register करने पर Users को free Galaxy Buds 2 pro मिलेंगे। ये Earbuds, जो Galaxy और Android Users के लिए काफी अच्छा Option है। Galaxy S23 Series को Official तौर पर 1 February, 2023 को Launch किया जाएगा।

Read This: Pathaan Trailer Out: Action का बंपर डोज, शानदार thriller Movie है Shah Rukh Khan की ‘पठान’, Trailer देख आ जाएगा मजा

Continue Reading

न्यूज़

Rishabh Pant Injury: Hospital में आराम नहीं कर पा रहे Rishabh Pant, मिलने वालों से परेशान हुआ पूरा परिवार

Published

on

rishabh pant injury

Rishabh Pant Injury: Hospital में भर्ती Rishabh Pant Visitors से मिलने की वजह से ठीक से बिलकुल आराम नहीं कर पा रहे. जिसे लेकर उनके परिवार ने काफी चिंता जताई है.

Rishabh Pant Health Update: Car दुर्घटना में घायल हुए Cricketer Rishabh Pant का Treatment देहरादून के मैक्स Hospital में चल रहा है. हालांकि Hospital में उन्हें पूर्ण रूप से आराम करने का समय नहीं मिल रहा है. क्योंकि विधायक, मंत्री, अधिकारी film अभिनेता उन्हें देखने के लिए आते रहते हैं. इस पर उनके परिवार वालों ने चिंता जाहिर की है. कि मुलाकात के लिए तय किए गए घंटों के बाद भी लोग उनसे मिलने आते रहते हैं. Pant को 30 December को मैक्स Hospital में भर्ती कराया गया था. 

Pant को आराम की जरूरत

Rishabh Pant की देखरेख कर रही medical team के एक सदस्य का कहना है कि उन्हें आराम की सख़्त जरूरत है. Times Of India से बात करते हुए medical team के सदस्य ने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि Pant को Rest करने के लिए पूरा समय मिले. यह केवल और केवल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी जरूरी है. दुर्घटना में injured होने के बाद उन्हें अब भी दर्द है. उन्हें मिलने वालों से बात करनी पड़ती है. जिससे उनकी energy नष्ट हो जाती है जिसे तेजी से recover होने के लिए संरक्षित रखा जाना चाहिए. जो लोग उनसे अभी मिलने की योजना बना रहे हैं, उन्हें अभी इससे बचना चाहिए और Pant को आराम करने देना चाहिए.

Rishabh ने ख़ुद बताया कैसे हुआ हादसा?

Rishabh Pant का कहना है कि नींद आने की वजह से यह हादसा नहीं हुआ. उनके कहने के मुताबिक वह गड्ढों से बचने की कोशिश कर रहे थे जिसकी वजह से हादसा हुआ. इससे पहले Rishabh Pant ने Police को दिए बयान में कहा था कि दिल्ली-देहरादून राजमार्ग पर Car हादसा झपकी लने की वजह से हुआ था. लेकिन अब star Cricketer Rishabh Pant ने अपना बयान बदल दिया है. 30 December को Rishabh Pant Delhi से रुड़की जा रहे थे उस दौरान मोहम्मदपुर जट के पास उनकी Car dividers से टकरा गई और उसमें आग लग गई थी.

Read This: Rishabh Pant Exclusive: ये तो रहा रुड़की, अभी पहुंच जाऊंगा… देर रात जाने से रोकने पर यह कहकर Delhi से चले थे। Cricketer Rishabh Pant की हुई प्लास्टिक सर्जरी

Continue Reading

न्यूज़

Rishabh Pant Exclusive: ये तो रहा रुड़की, अभी पहुंच जाऊंगा… देर रात जाने से रोकने पर यह कहकर Delhi से चले थे। Cricketer Rishabh Pant की हुई प्लास्टिक सर्जरी

Published

on

rishabh pant accident

India के star Cricketer Rishabh Pant जब Delhi से घर के लिए निकले तो उन्हें रोका गया। जबकि, वह यह कहते हुए निकल गए कि रुड़की यहाँ से कुछ ही दूर तो है। कुछ देर में ही पहुंच जाएंगे,

Driving के शौकीन Rishabh Pant गुरुवार रात करीब 12 बजे जब Delhi से रुड़की के लिए रवाना हो रहे थे, तब उन्हें उनके कुछ करीबियों ने इतनी रात को जाने से उन्हें मना किया था। यह भी कहा कि किसी को अपने साथ में ले लें। लेकिन, Pant का कहना था-ये तो रहा रुड़की, अभी कुछ ही देर में पहुंच जाऊंगा।जबकि, होनी को कुछ शायद और ही मंजूर था।

अब चिंता की बात नहीं

Pant के पुराने Club सोनेट के Coach देवेंद्र शर्मा ने बताया कि Delhi प्रवास के दौरान rishabh pant accident उनके साथ होते हैं। वह गुरुवार को Delhi में नहीं थे। अगर वह Delhi में होते तो इतनी रात को उन्हें कभी जाने ही नहीं देते। उन्होंने कहा, ‘मैंने कई बार Rishabh से कहा था कि गाड़ी खुद न Drive करें। Driver हमेशा साथ रखें। लेकिन उन्हें Car Driving का काफी शौक है। वह पहले भी कई बार रुड़की को अकेले जा चुके हैं। मैं उनकी मां से Contact में हूं। उनकी अभी तक की सारी Reports सही हैं और चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है।

टखने और घुटने का भी MRI Scan होगा 

Doctors ने बताया है कि rishabh pant accident की अब भी कई और जांचें होनी हैं. उनके टखने और घुटने का भी MRI Scan कराया जाना था. मगर इसे postponed कर दिया गया है, क्योंकि Pant को काफी दर्द हो रहा था और Swelling भी थी. अब यह Scan आज (31december) को कराया जा सकता है.

Car Accident में Rishabh Pant के चेहरे पर भी चोट आई थी. और कई कटे-फटे घाव भी हुए और उन्हें कुछ खरोंचें भी आईं. अब इनको ठीक करने के लिए Pant ने प्लास्टिक सर्जरी भी करवाई है. Rishabh Pant को Right पैर के घुटने और टखने में लिकमेंट की समस्या हो सकती है. इसी कारण से मैक्स Hospital के Doctors ने Rishabh Pant के घुटने पर भी पट्टी बांधी है. Doctors ने बताया है कि Pant की स्थिति अभी ठीक है और वह अभी बेहतर महसूस कर रहे हैं. 

बस Driver, Conductor ने की मदद

जिस समय Pant की Car दुर्घटनाग्रस्त हुई, वहां से Haryana Roadways की बस गुजर रही थी। बस के Driver सुशील सिंह और Conductor परमजीत ने पुलिस और नैशनल हाईवे Emergency नंबर पर हादसे की सूचना दी। उस समय Pant खून से लथपथ थे लेकिन वह होश में थे। उन्होंने खुद Driver और Conductor को अपने बारे में बताया। 15-20 मिनट के भीतर Ambulances आ गई और फिर उन्हें Hospital ले जाया गया।

Eyewitnesses के मुताबिक Rishabh की car रेलिंग से जा टकराई, जिसके बाद Car में आग लग गई। Rishabh Pant Car खुद ही चला रहे थे। यह भी कहा जा रहा है कि Pant सीट बेल्ट नहीं पहने थे। इसलिए वह सुरक्षित वहां से बाहर निकलकर आ गए। अगर सीट बेल्ट पहने होते तो Car में आग लगने के बाद वह वहीं झुलस सकते थे। गुरुकुल नारसन के समीप जहां Car हादसा हुआ वहां एक dairy में CCTV Camera लगा हुआ है।

Read This: नए साल पर होगी ये Web Series Release, January 2023 में होगा जबरदस्त Entertainment

Continue Reading

Trending

Copyright © 2022. All Rights Reserved Fresh Samachar