Connect with us

खेल

World Cup 2022: भारत की सेमीफइनल खेलने की उम्मीद कायम

Published

on

ICC Woman World Cup 2022 बल्लेबाजी के प्रदर्शन में भारी उतार-चढ़ाव फिर से एक चिंता का विषय था क्योंकि मिताली राज ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद अपने निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट पर 229 रन बनाए। हां, एक दिन पहले पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के मुकाबले के लिए पिच का इस्तेमाल किया गया था। यह धीमा और धीमा था, लेकिन जिस तरह से भारतीय बल्लेबाजों ने अपने विकेट फेंके, वह अपमानजनक था।भारत खुद को मुश्किल स्थिति में पाता है, इसका एक कारण यह है कि उन्होंने अब तक एक इकाई के रूप में तालमेल नहीं बिठाया है, और यह कुछ ऐसा है जो ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ अपनी हार के दौरान जमीन पर टिका रहता है। वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत को छोड़कर भारत अपने गेम को टूर्नामेंट में लाने में नाकाम रहा है l

एक और बल्लेबाजी पतन

स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा ने पहले विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की, जो टूर्नामेंट में भारत का पहला 50 रन का पहला स्टैंड था। लेकिन स्मृति (41गेंदों पर 30 रन) जिस तरह से आउट हुई वह लाजवाब थी; उसने सही तरीके से पुल शॉट गलत किया। मंधाना के विकेट ने बांग्लादेश के लिए दरवाजे खोल दिए। पांच गेंदों के अंतराल में, भारत ने स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा (42 गेंदों पर 42 रन) और कप्तान मिताली राज (0) को खो दिया।

शैफाली लंबे समय के बाद अपना सर्वश्रेष्ठ देख रही थी, एक और अपमानजनक अंदाज में स्टम्प्ड हो गई। यह ऑफ के बाहर एक लेंथ बॉल थी; शैफाली एक जंगली हॉक के लिए बाहर निकली, गेंद से चूक गई और जब तक वह पलटी, तब तक निगार सुल्ताना स्टंप तोड़ चुकी थी।

अगर स्मृति और शैफाली बेतहाशा हिट हो गए, तो मिताली राज का आउट होना चौंकाने वाला था। 231 एकदिवसीय मैचों की अनुभवी भारतीय कप्तान, अपना छठा  World Cup 2022 में  खेल रही है, जिस तरह से वह आउट हुई, उसके बाद उसे अवश्य ही निराश होना चाहिए। पहली गेंद का सामना मिताली ने किया, वह एक अपिश ड्राइव के लिए गई और उसे सीधे कवर करने के लिए लॉब किया – एक अस्वाभाविक बर्खास्तगी।

भारतीय उप-कप्तान हरमनप्रीत कौर (33 गेंदों में 14 रन) ने खुद को रन आउट किया और भारत को 4 विकेट पर 108 रन पर छोड़ दिया। कोई रन नहीं था, और हरमनप्रीत ने जैसे ही इसे मारा, फरगना से एक सीधा थ्रो। हॉक ने उन्हें क्रीज के बाहर कैच कराया।

यस्तिका ने मौके का फायदा उठाया

एक छोर पर विकेट गिरने के साथ, यास्तिका भाटिया (80 गेंदों में 50 रन) ने सुनिश्चित किया कि वह इस अवसर को हाथ से जाने नहीं देगी। दक्षिणपूर्वी ने एंकर को गिरा दिया और समय पर अर्धशतक बनाया, टूर्नामेंट में कई खेलों में उसका दूसरा। यास्तिका, जिन्होंने एक-दो मैचों में ओपनिंग भी की है, को अपने स्वयं के स्वीकारोक्ति से नंबर 3 पर गिरा दिया गया था, जिस स्थिति में वह बल्लेबाजी करना पसंद करती हैं।

ऋचा घोष के साथ भाटिया को पुनर्निर्माण का काम सौंपा गया था, और यह वह था जिसे उन्होंने सावधानी से निर्धारित किया था। लेकिन ऋचा तेजी से उठी और लगातार चौकों के साथ दौड़ रही थी, हालांकि कट शॉट बाद में उसे नीचे लाएगा। ऋचा को कीपर ने रितु की गेंद पर आउट किया, लेकिन यह एक महंगी मिस नहीं थी क्योंकि उसने अगले ओवर में नाहिदा के हाथों गिरने से पहले 26 के अपने स्कोर में नहीं जोड़ा, निगार सुल्ताना ने स्टंप के पीछे संशोधन किया।

भाटिया ने 79 गेंदों में अर्धशतक जमाया, लेकिन अगली गेंद पर गिर गए, जिससे भारत 44 वें ओवर की शुरुआत में छह विकेट पर 176 रन बनाकर आउट हो गया। यास्तिका को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

वस्त्राकर-राणा शो

अगर पूजा वस्त्रकर (33 गेंदों पर नाबाद 30) और स्नेह राणा (23 गेंदों पर 27 रन) के लिए नहीं, तो भारत 200 रन का आंकड़ा पार करने के लिए संघर्ष करता। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए रियरगार्ड पर महज 34 गेंदों में 48 रन की अमूल्य साझेदारी की और भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

यह पहली बार नहीं था जब राणा और वस्त्राकर की हरफनमौला जोड़ी भारत के बचाव में आई थी। पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में सातवें विकेट के लिए उनके रिकॉर्ड 122 रन की साझेदारी ने भारत को शर्मिंदगी से बचा लिया।

अपने हाथों में गेंद के साथ, उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ उनके बीच छह विकेट साझा किए। वस्त्राकर और राणा दोनों टूर्नामेंट के लिए विकेट लेने वालों की सूची में शीर्ष पर हैं, प्रत्येक गेंदबाज अपनी 10 वीं खोपड़ी का दावा करता है।

राणा ने बांग्लादेश को घुमाया

Woman World Cup 2022 में बांग्लादेश ने गेंद और मैदान में शानदार प्रदर्शन किया है। गेंद के साथ, वे सबसे किफायती टीम हैं; वे मैदान पर शायद ही कुछ देते हैं। लेकिन यह उनके बल्लेबाज हैं जिन्हें आगे बढ़ने की जरूरत है।

बांग्लादेश का 230 रनों का पीछा धीरे-धीरे शुरू हुआ। पांचवें ओवर में मुर्शिदा का छह ओवर का कवर, विश्व कप में बांग्लादेश का पहला अधिकतम, उनके एकदिवसीय इतिहास में केवल छठा, उनके पक्ष के स्कोर को दोगुना करना, और पावरप्ले की समाप्ति से पहले एक त्वरित दोहरा झटका उनकी टीम को प्रभावित करता है।

शर्मिन अख्तर को गायकवाड़ से ऑफ-ड्राइव की कोशिश करते हुए स्लिप में पकड़ा गया था, इससे पहले फरगना बिना स्कोरिंग के एक पूर्ण वस्त्राकर गेंद के सामने फंस गए थे।

बांग्लादेश 10 ओवर के स्कोर पर दो विकेट पर 19 रन बना रहा था, जो टूर्नामेंट में पावरप्ले के बाद अब तक का सबसे कम स्कोर था, और जब कप्तान निगार रन रेट बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे, तब उन्हें जिस पहाड़ पर चढ़ना पड़ा, वह और तेज हो गया।

मुर्शिदा, दो बार गिरा, उसने अपनी किस्मत को तब देखा जब उसे हरमनप्रीत कौर ने यादव की गेंद पर 19 रन पर आउट कर दिया और यह 5 विकेट पर 35 रन था जब एक सफल समीक्षा से पता चला कि गेंद ने रुमाना अहमद के दस्ताने को शॉर्ट लेग पर भाटिया के रास्ते में फेंक दिया था, राणा को सौंप दिया। उनके खराब शुरूआती स्पेल में दूसरा विकेट।

सलमा खातून ने बांग्लादेश के लिए रोशनी की एक चमक प्रदान की, जिसमें उसने 32 में चार चौके लगाए और झूलन गोस्वामी को पीछे छोड़ते हुए अपने पक्ष की किस्मत पर मुहर लगा दी।

भारत के लिए, स्नेह राणा (4/30), पूजा वस्त्राकर (2/26) और झूलन गोस्वामी (2//19) गेंदबाजों की पसंद थे।

Brief Score in Woman World Cup 2022:

भारत: 50 ओवर में 7 विकेट पर 229 (यास्तिका भाटिया 50, शैफाली वर्मा 42; रितु मोनी 3/37, नाहिदा अख्तर 2/42)

बांग्लादेश: 40.3 ओवर में 119 ऑल आउट (सलमा खातून 32; स्नेह राणा 4/30, झूलन गोस्वामी 2/19)

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

खेल

IND vs NZ 1st T20: भारत दौरे पर New Zealand को मिली अपनी पहली जीत, 21 Run से जीता मैच

Published

on

IND vs NZ 1st T20

IND vs NZ 1st T20: New Zealand ने पहले खेलने के बाद 20 Over में 176 Run बनाए थे. और भारत के सामने 177 runs का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में team India सिर्फ 155 Run ही बना सकी. India दौरे पर New Zealand की यह सबसे पहली जीत है.

India vs New Zealand 1st T20 Highlights: रांची में खेले गए 3 Matches की T20 Series के पहले ही मुकाबले में New Zealand ने team India को 21 Runs से हरा दिया हैं. भारत दौरे पर New Zealand की यह पहली जीत है. इससे पहले New Zealand team को 3 Matches की ODI Series में 3-0 से बुरी तरह हार झेलनी पड़ी थी, लेकिन इस T20 Series का आगाज New Zealand ने अपनी जीत के साथ किया है. 

डेरिल मिचेल और मिचेल सैंटनर रहे जीत के Hero 

New Zealand की इस शानदार जीत के Hero रहे डेरिल मिचेल और मिचेल सैंटनर. मिचेल ने आखिरी Over में अर्शदीप सिंह के खिलाफ 27 Run बनाए और जो स्कोर 160 लग रहा था, उसे 176 पहुंचा दिया. इसके बाद Bowling में मिचेल सैंटनर ने अपनी जादुई spin से कमाल कर दिया. New Zealand के कप्तान ने अपने 4 Over में एक Maiden के साथ सिर्फ और सिर्फ 11 Run देकर दो Wicket भी चटकाए. खास बात यह रही कि सैंटनर ने दुनिया के Number One batsman सूर्यकुमार यादव के सामने Maiden Over फेंका. 

मैच का सार 

New Zealand से मिले 177 Runs के लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी team India ने सिर्फ 15 Runs पर ही अपने तीन Wicket गंवा दिए थे. इसके बाद सूर्यकुमार यादव और Captain Hardik Pandya के बीच 4th Wicket के लिए 51 balls पर 68 Runs की साझेदारी हुई. वहीं वाशिंगटन सुंदर ने अपना पहला T20 अर्धशतक भी पूरा किया, लेकिन Wicket गंवाने का मतलब था कि भारत 20 Overs में 155/9 पर ही सिमट गया। 

New Zealand के लिए मिचेल सैंटनर, लॉरी फर्ग्यूसन और माइकल ब्रेसवेल ने India Team  के 2-2 Wicket चटकाए. वहीं ईश सोढ़ी और जैकब डफी दोनों को 1-1 ही सफलता मिली. फर्ग्यूसन और सैंटनर ने1-1 Maiden Over भी डाला.

Read This: Bigg Boss 16: Tina-Priyanka Chahar को खरी-खरी सुनाकर बुरी फंसीं Farah Khan, लोगों ने Twitter पर जमकर किया Troll

Continue Reading

खेल

IND vs NZ 3rd ODI: इंदौर में team India की बेहतरीन जीत, New Zealand को दी क़रारी हार, ODI Ranking में नंबर शिखर(One) पर भारत

Published

on

IND vs NZ 3rd ODI

IND vs NZ, Indore ODI: इंदौर ODI में team India ने New Zealand को 90 run से हरा दिया है. इस तरह Indian team ने 3 Matches की Series में New Zealand team का पूरी तरह साफ कर दिया और Series 3-0 से अपने नाम की। 

IND vs NZ 3rd ODI: Team India ने इंदौर ODI में New Zealand को 90 Runs से हरा दिया है. इस तरह Indian team ने 3 Matches की Series में New Zealand को 3-0 से हरा कर एक बेहतरीन जीत दर्ज की हैं वहीं, इस जीत के बाद team India ICC ODI ranking में शिखर(Top) पर पहुंच गई है.

इस Match में New Zealand के आगे India ने कुल 386 Runs का लक्ष्य था, लेकिन New Zealand team 41.2 Over में सिर्फ 295 Runs ही बना पाई और पारी सिमट गई. New Zealand के लिए ड्वेन कॉन्वे ने बहुत ही शानदार शतकीय पारी भी खेली, लेकिन team को वो जीत नहीं दिला सके. ड्वेन कॉन्वे ने 100 Balls पर 138 Runs की एक जबरदस्त कमल की पारी खेली.

ड्वेन कॉन्वे का शतकीय पारी गई व्यर्थ

New Zealand के लिए उनके Opener ड्वेन कॉन्वे ने शानदार पारी खेली, लेकिन team को जीत नहीं दिला सकी . यह कहना गलत नहीं हैं की उनको उनके बाकी बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला. ड्वेन कॉन्वे के अलावा हेनरी निकोल्स ने 40 Balls पर 42 run बनाए जबकि मिचेल सैंटनर ने 34 Runs का योगदान दिया. India के लिए कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर सबसे कामयाब Bowler रहे. कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर दोनों ने 3-3 Wicket लिए और जीत India की झोली में डाल दी .

भारत के लिए बल्लेबाजी करने उतरे रोहित शर्मा और शुभमन गिल दोनों ने शतक जड़े थे. रोहित ने 101 और गिल ने 112 Runs की कमाल की पारी खेली थी. वहीं अंत में हार्दिक पांड्या ने भी ताबड़तोड़ 54 run बनाए. इस तरह भारत ने 50 Over में 385 Runs का एक विशाल Score खड़ा किया था जिसे New Zealand team पार करने में असफल रही। 

 Team India ICC ODI ranking में Top पर 

इस बढ़ी जीत के बाद Indian team ICC ODI ranking में Top पर पहुंच गई है. जबकि ranking में New Zealand team को झटका लगा है. Indian team ने इंदौर ODI से पहले New Zealand team को तिरूवनंतपुरम और रायपुर में हराया था. इस तरह रोहित और उसकी company ने New Zealand को Series में 3-0 से हराया और series की जीत का लुफ्त उठाया। 

वहीं दूसरी और शार्दुल ठाकुर Player of the match बने तो  शुभमन गिल Player of the series बने दोनों की इस योगदान की वजह से India 3-0 से Series को जीतने में कामयाब रही। 

Read This: Bigg Boss 16: Weekend के War पर नहीं दिखेंगे भाईजान? शो की कमान फराह खान के हाथ में होगी

Continue Reading

खेल

INDW vs WIW: स्मृति मंधाना ने 74 रन की कमाल की पारी खेली, टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 56 रन से हराया

Published

on

INDW vs WIW

India Women vs West Indies Women: साउथ अफ्रीका में खेली जा रही Women’s Tri Nation T20 Series में टीम India ने वेस्टइंडीज को हराकर लगातार अपनी दूसरी जीत दर्ज की हैं। 

Smriti Mandhana INDW vs WIW T20I Match: साउथ अफ्रीका में खेली जा रही Triangular Women’s T20 Series में भारत ने अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की. 23 January को खेले गए मुकाबले में Team India ने वेस्टइंडीज को 56 run से मात दी. इंडियन Women टीम को Match जिताने में स्मृति मंधाना ने एक अहम भूमिका निभाई. उन्होंने अपनी कमाल की batting के चलते हुए 74 run की नाबाद पारी खेली. टीम India ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 wickets पर 167 run बनाए. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की महिला टीम 20 Over में 4 Wicket पर केवल 111 ही बना सकी. 

मंधाना ने भी जड़ी 50(Fifty)

Buffalo Park East London में खेले गए Match में टीम India ने Toss जीतकर पहले बैटिंग करने का चयन किया. पारी का आगाज करने आईं यास्तिका भाटिया और स्मृति मंधाना ने पहले wicket लिए 33 run जोड़े. यास्तिका 18 run बनाकर out हुईं. फिर तीसरे नंबर पर Batting करने आईं हरलीन देओल कुछ खास बैटिंग नहीं कर पाईं और सिर्फ 12 run बनाकर चलती बनीं. इसके बाद स्मृति मंधाना और Captain हरमनप्रीत कौर ने खेल का मोर्चा संभाला. इन दोनों शतकीय Partnership करते हुए India को 167 के सम्मानजनक Score तक पहुंचाया. स्मृति ने धमाकेदार Batting करते हुए 51 Balls पर 74 run की नाबाद पारी खेली. उन्होंने अपनी इस पारी में 10 चौके और एक Sixer भी लगाया. जबकि हरमनप्रीत कौर 35 Balls पर 56 run बनाकर Not Out रहीं. 

111 रन की पारी पर ढ़ेर हुई वेस्टइंडीज 

जीत के लिए 168 run के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की Team 20 Over में 4 Wicket पर सिर्फ 111 run ही बना सकी. भारत की सधी Bowling के आगे विंडीज टीम के Batswoman की एक न चली. भारत की और से शिखा पांडेय, राजेश्वरी गायकवाड़ और राधा यादव ने बहुत ही Tight Bowling की. इनके आगे विंडीज Batswoman run बनाने के लिए प्रयास करती नज़र आई पर सफल नहीं हो पाई. इन 3 गेंदबाजों ने मिलकर 12 Over में सिर्फ 44 run दिए. टीम India के लिए दीप्ति शर्मा ने 2 जबकि राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ को 1-1 Wicket मिला. वेस्टइंडीज की और से शेमेन कैंपबेल 47 और हेली मैथ्यूज 34 run बनाकर top स्कोरर रहीं. Match में 74 run की धमाकेदार पारी खेलने वाली स्मृति मंधाना को Player of the Match का award दिया गया।

Read This: Vijay Sales: Flipkart-Amazon नहीं, यहां शुरू हुई हैं Mega Republic Day Sale, कई Products पर मिल रही हैं बंपर छूट, तो जल्दी कीजिए।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2022. All Rights Reserved Fresh Samachar