Connect with us

खेल

World Cup 2022: भारत की सेमीफइनल खेलने की उम्मीद कायम

Published

on

ICC Woman World Cup 2022 बल्लेबाजी के प्रदर्शन में भारी उतार-चढ़ाव फिर से एक चिंता का विषय था क्योंकि मिताली राज ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद अपने निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट पर 229 रन बनाए। हां, एक दिन पहले पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के मुकाबले के लिए पिच का इस्तेमाल किया गया था। यह धीमा और धीमा था, लेकिन जिस तरह से भारतीय बल्लेबाजों ने अपने विकेट फेंके, वह अपमानजनक था।भारत खुद को मुश्किल स्थिति में पाता है, इसका एक कारण यह है कि उन्होंने अब तक एक इकाई के रूप में तालमेल नहीं बिठाया है, और यह कुछ ऐसा है जो ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ अपनी हार के दौरान जमीन पर टिका रहता है। वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत को छोड़कर भारत अपने गेम को टूर्नामेंट में लाने में नाकाम रहा है l

एक और बल्लेबाजी पतन

स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा ने पहले विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की, जो टूर्नामेंट में भारत का पहला 50 रन का पहला स्टैंड था। लेकिन स्मृति (41गेंदों पर 30 रन) जिस तरह से आउट हुई वह लाजवाब थी; उसने सही तरीके से पुल शॉट गलत किया। मंधाना के विकेट ने बांग्लादेश के लिए दरवाजे खोल दिए। पांच गेंदों के अंतराल में, भारत ने स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा (42 गेंदों पर 42 रन) और कप्तान मिताली राज (0) को खो दिया।

शैफाली लंबे समय के बाद अपना सर्वश्रेष्ठ देख रही थी, एक और अपमानजनक अंदाज में स्टम्प्ड हो गई। यह ऑफ के बाहर एक लेंथ बॉल थी; शैफाली एक जंगली हॉक के लिए बाहर निकली, गेंद से चूक गई और जब तक वह पलटी, तब तक निगार सुल्ताना स्टंप तोड़ चुकी थी।

अगर स्मृति और शैफाली बेतहाशा हिट हो गए, तो मिताली राज का आउट होना चौंकाने वाला था। 231 एकदिवसीय मैचों की अनुभवी भारतीय कप्तान, अपना छठा  World Cup 2022 में  खेल रही है, जिस तरह से वह आउट हुई, उसके बाद उसे अवश्य ही निराश होना चाहिए। पहली गेंद का सामना मिताली ने किया, वह एक अपिश ड्राइव के लिए गई और उसे सीधे कवर करने के लिए लॉब किया – एक अस्वाभाविक बर्खास्तगी।

भारतीय उप-कप्तान हरमनप्रीत कौर (33 गेंदों में 14 रन) ने खुद को रन आउट किया और भारत को 4 विकेट पर 108 रन पर छोड़ दिया। कोई रन नहीं था, और हरमनप्रीत ने जैसे ही इसे मारा, फरगना से एक सीधा थ्रो। हॉक ने उन्हें क्रीज के बाहर कैच कराया।

यस्तिका ने मौके का फायदा उठाया

एक छोर पर विकेट गिरने के साथ, यास्तिका भाटिया (80 गेंदों में 50 रन) ने सुनिश्चित किया कि वह इस अवसर को हाथ से जाने नहीं देगी। दक्षिणपूर्वी ने एंकर को गिरा दिया और समय पर अर्धशतक बनाया, टूर्नामेंट में कई खेलों में उसका दूसरा। यास्तिका, जिन्होंने एक-दो मैचों में ओपनिंग भी की है, को अपने स्वयं के स्वीकारोक्ति से नंबर 3 पर गिरा दिया गया था, जिस स्थिति में वह बल्लेबाजी करना पसंद करती हैं।

ऋचा घोष के साथ भाटिया को पुनर्निर्माण का काम सौंपा गया था, और यह वह था जिसे उन्होंने सावधानी से निर्धारित किया था। लेकिन ऋचा तेजी से उठी और लगातार चौकों के साथ दौड़ रही थी, हालांकि कट शॉट बाद में उसे नीचे लाएगा। ऋचा को कीपर ने रितु की गेंद पर आउट किया, लेकिन यह एक महंगी मिस नहीं थी क्योंकि उसने अगले ओवर में नाहिदा के हाथों गिरने से पहले 26 के अपने स्कोर में नहीं जोड़ा, निगार सुल्ताना ने स्टंप के पीछे संशोधन किया।

भाटिया ने 79 गेंदों में अर्धशतक जमाया, लेकिन अगली गेंद पर गिर गए, जिससे भारत 44 वें ओवर की शुरुआत में छह विकेट पर 176 रन बनाकर आउट हो गया। यास्तिका को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

वस्त्राकर-राणा शो

अगर पूजा वस्त्रकर (33 गेंदों पर नाबाद 30) और स्नेह राणा (23 गेंदों पर 27 रन) के लिए नहीं, तो भारत 200 रन का आंकड़ा पार करने के लिए संघर्ष करता। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए रियरगार्ड पर महज 34 गेंदों में 48 रन की अमूल्य साझेदारी की और भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

यह पहली बार नहीं था जब राणा और वस्त्राकर की हरफनमौला जोड़ी भारत के बचाव में आई थी। पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में सातवें विकेट के लिए उनके रिकॉर्ड 122 रन की साझेदारी ने भारत को शर्मिंदगी से बचा लिया।

अपने हाथों में गेंद के साथ, उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ उनके बीच छह विकेट साझा किए। वस्त्राकर और राणा दोनों टूर्नामेंट के लिए विकेट लेने वालों की सूची में शीर्ष पर हैं, प्रत्येक गेंदबाज अपनी 10 वीं खोपड़ी का दावा करता है।

राणा ने बांग्लादेश को घुमाया

Woman World Cup 2022 में बांग्लादेश ने गेंद और मैदान में शानदार प्रदर्शन किया है। गेंद के साथ, वे सबसे किफायती टीम हैं; वे मैदान पर शायद ही कुछ देते हैं। लेकिन यह उनके बल्लेबाज हैं जिन्हें आगे बढ़ने की जरूरत है।

बांग्लादेश का 230 रनों का पीछा धीरे-धीरे शुरू हुआ। पांचवें ओवर में मुर्शिदा का छह ओवर का कवर, विश्व कप में बांग्लादेश का पहला अधिकतम, उनके एकदिवसीय इतिहास में केवल छठा, उनके पक्ष के स्कोर को दोगुना करना, और पावरप्ले की समाप्ति से पहले एक त्वरित दोहरा झटका उनकी टीम को प्रभावित करता है।

शर्मिन अख्तर को गायकवाड़ से ऑफ-ड्राइव की कोशिश करते हुए स्लिप में पकड़ा गया था, इससे पहले फरगना बिना स्कोरिंग के एक पूर्ण वस्त्राकर गेंद के सामने फंस गए थे।

बांग्लादेश 10 ओवर के स्कोर पर दो विकेट पर 19 रन बना रहा था, जो टूर्नामेंट में पावरप्ले के बाद अब तक का सबसे कम स्कोर था, और जब कप्तान निगार रन रेट बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे, तब उन्हें जिस पहाड़ पर चढ़ना पड़ा, वह और तेज हो गया।

मुर्शिदा, दो बार गिरा, उसने अपनी किस्मत को तब देखा जब उसे हरमनप्रीत कौर ने यादव की गेंद पर 19 रन पर आउट कर दिया और यह 5 विकेट पर 35 रन था जब एक सफल समीक्षा से पता चला कि गेंद ने रुमाना अहमद के दस्ताने को शॉर्ट लेग पर भाटिया के रास्ते में फेंक दिया था, राणा को सौंप दिया। उनके खराब शुरूआती स्पेल में दूसरा विकेट।

सलमा खातून ने बांग्लादेश के लिए रोशनी की एक चमक प्रदान की, जिसमें उसने 32 में चार चौके लगाए और झूलन गोस्वामी को पीछे छोड़ते हुए अपने पक्ष की किस्मत पर मुहर लगा दी।

भारत के लिए, स्नेह राणा (4/30), पूजा वस्त्राकर (2/26) और झूलन गोस्वामी (2//19) गेंदबाजों की पसंद थे।

Brief Score in Woman World Cup 2022:

भारत: 50 ओवर में 7 विकेट पर 229 (यास्तिका भाटिया 50, शैफाली वर्मा 42; रितु मोनी 3/37, नाहिदा अख्तर 2/42)

बांग्लादेश: 40.3 ओवर में 119 ऑल आउट (सलमा खातून 32; स्नेह राणा 4/30, झूलन गोस्वामी 2/19)

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

खेल

Real Madrid reaction to Gabriel Jesus : रियल मैड्रिड गेब्रियल जीसस की तत्काल प्रतिक्रिया

Published

on

By

मैनचेस्टर सिटी के बॉस पेप गार्डियोला ने हाल ही में बड़े खेलों में गेब्रियल जीसस को चुना है और ब्राजील को दिया है। यहां रियल मैड्रिड( Real Madrid  reaction to Gabriel Jesus) गेम के बड़े टॉकिंग पॉइंट हैं।

गेब्रियल जीसस रॉक रियल

पहले मिनट से ही रियल मैड्रिड का डिफेंस अस्थिर हो गया था। गेब्रियल जीसस Real Madrid reaction to Gabriel Jesus थिबॉट कर्टोइस को दबाने के लिए गए और एडर मिलिटाओ ने नाटक का अनुसरण करने की तुलना में रन को रोकने के लिए कुछ भी करने में अधिक रुचि दिखाई।

ध्यान रहे, उनके पास चिंतित होने का अच्छा कारण था। यीशु ने बॉक्स को चालू करने और स्टेडियम को जंगली भेजने के लिए मैनचेस्टर सिटी की दूसरी रात स्कोर करने के लिए उत्कृष्ट कौशल दिखाया।

हममें से बाकी लोगों को भी आश्चर्य नहीं होना चाहिए था क्योंकि ब्राजील के स्ट्राइकर ने एक बार फिर दिखाया कि वह सिटी के रन-इन में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने के लिए तैयार हैं। अगर इस महीने की शुरुआत में लिवरपूल के खिलाफ क्रंच लीग गेम में उन्हें खेलने के लिए एक झटका लग रहा था, तो उनके आखिरी चार शुरूआत में छह गोल और दो सहायता दिखाते हैं कि एक खिलाड़ी जो अगले सत्र में एतिहाद में भी नहीं हो सकता है, उनकी उम्मीदों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है अगले कुछ हफ्तों में बड़ी दो ट्राफियां।

सिटी की सभी ब्लॉकबस्टर शुरुआत के लिए, वे रियल मैड्रिड के खिलाफ सैंडकास्टल की तरह ढहने के खतरे में थे। करीम बेंजेमा के आगंतुकों को टाई में वापस लाने से पहले एटलेटिको को 180 मिनट से अधिक समय तक एक भी गोल करने से रोकने के लिए एक रक्षा ठोस थी, और फर्नांडीन्हो की दृष्टि घायल जॉन स्टोन्स को बदलने के लिए आ रही थी – एक चयन का जुआ जो नहीं था भुगतान करें – क्या शहर के प्रशंसक सोच रहे थे कि क्या उनकी शानदार शुरुआत स्कोरबोर्ड पर पूरी तरह से मिटा दी जाएगी।

हालांकि फर्नांडीन्हो में सबसे आश्चर्यजनक प्रदर्शन के साथ प्रवेश करें, क्योंकि उन्होंने क्वार्टर फाइनल से पहले एक नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्लब छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा की थी। 36 वर्षीय विनीशियस ने पहले स्पर्श के साथ फर्श पर विनीशियस को छोड़ दिया और जल्द ही एक ओवरलैप में रियाद महरेज़ पर बमबारी करते हुए देखा गया, जिस पर काइल वॉकर को गर्व होगा।

फोडेन के गोल के लिए दूसरे हाफ में रन और क्रॉस के साथ सबसे अच्छा आया, हालांकि बाद में विनीसियस द्वारा पीटे जाने के बाद उस उत्सव की कुछ झलक मिली। फिर भी, यह एक और कारण था कि वह क्लब में बुरी तरह छूट जाएगा।

 

 

Continue Reading

खेल

IPL 2022 : आचार संहिता के उल्लंघन के लिए केएल राहुल पर जुर्माना

Published

on

By

IPL

IPL 2022 : लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के कप्तान केएल राहुल पर मुंबई में आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ अपनी टीम के मैच के दौरान आचार संहिता के अनिर्दिष्ट उल्लंघन के लिए मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल ने एक विज्ञप्ति में कहा कि राहुल ने आईपीएल आचार संहिता के “लेवल 1 अपराध” को स्वीकार किया और “मंजूरी स्वीकार की”। राहुल के साथी मार्कस स्टोइनिस को भी उसी मैच के दौरान आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए फटकार लगाई गई है, जिसे आरसीबी ने मंगलवार रात 18 रन से जीता था।

स्टोइनिस की आचार संहिता के उल्लंघन को भी निर्दिष्ट नहीं किया गया था, हालांकि उन्हें जोश हेज़लवुड द्वारा फेंके गए एक ओवर के दौरान ऑन-फील्ड अंपायर के साथ बहस करते देखा गया था।

जानकारी के अनुसार , ” स्टोइनिस ने IPL 2022 आचार संहिता के स्तर 1 के अपराध को स्वीकार किया और मंजूरी को स्वीकार कर लिया।” आचार संहिता के स्तर 1 के उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होता है।

Continue Reading

खेल

IPL 2022 : युजवेंद्र चहल के हैट्रिक लेने के बाद धनश्री शांत नहीं रह सके

Published

on

By

IPL 2022

IPL 2022  : युजवेंद्र चहल की पत्नी धनश्री वर्मा का राजस्थान रॉयल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स के स्टैंड में कल रात ‘क्रेज़ी सेलिब्रेशन’ सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। जब युजवेंद्र चहल ने कल रात खेल में अपनी पहली आईपीएल हैट्रिक ली तो धनश्री चाँद के ऊपर थी।

राजस्थान रॉयल्स के सनसनीखेज गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने गेंद से तभी जादू बिखेरा, जब उसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी, खेल के 17वें ओवर में हैट्रिक सहित चार विकेट लिए और केवल दो रन दिए। चहल ने रॉयल्स को नाइट्स पर सात रन से जीत दिलाने में मदद की।

चहल ने चार ओवरों में 5/40 के आंकड़े के साथ समाप्त किया, जो कि IPL 2022  में उनका पहला पांच विकेट है, जिसमें उनकी पहली आईपीएल हैट्रिक भी शामिल है। चहल ने जिन विकेटों में वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर, शिवम मावी, शेल्डन जैक्सन और पैट कमिंस को आउट किया। वह अब पर्पल कैप की सूची में अन्य गेंदबाजों से काफी आगे है क्योंकि उसके पास अब सिर्फ 6 मैचों में 17 विकेट हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैदान पर चहल की वीरता को देखकर उनकी पत्नी धनश्री अपनी खुशी जाहिर करने से खुद को रोक नहीं पाईं। वास्तव में, चहल अपने प्रसिद्ध पोज़ के साथ आए जो कुछ समय पहले एक मेम सामग्री बन गया था। जश्न मनाते जोड़े का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

बाद में, मैच के बाद, मैच के बाद की प्रस्तुति में, युजवेंद्र चहल ने कहा: “मुझे इस मैच में परिणाम बदलने के लिए विकेट लेने थे। मैंने अपनी गेंदबाजी पर काम किया। मैंने कोचों और कप्तान से बात की। मैं एक गुगली के बारे में सोच रहा था लेकिन फिर मैं कोई चांस नहीं लेना चाहता था। मेरी हैट्रिक गेंद पर डॉट बॉल से भी खुशी होती। मेरी गुगली अच्छी निकल रही थी और इसे वेंकटेश अय्यर के पास भेज दिया।

 

 

Continue Reading

Trending

Copyright © 2022. All Rights Reserved Fresh Samachar