अभी भी कर सकती है भारत सेमीफइनल क्वालीफाई, जानिए कैसे?

0
15

टी 20 वर्ल्ड कप 2021, के शुरुवाती मुक़ाबले भारत के लिए एक चुनौत्ती साबित हुए। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हार के बाद टीम का संतुलन बिगड़ा हुआ नज़र आया। जिस कारण टीम का नेट रन रेट काफी खराब हुआ और भारत के लिए सेमीफइनल तक का रास्ता लगभग बंद होता नज़र आया। मगर ग्रुप स्टेज के बचे हुए मुक़ाबलों में भारतीय टीम ने धुआंदार वापसी करी। जिसके चलते अफ़ग़ानिस्तान को भारत ने 66 रनो से हराया। कल के मुक़ाबले में भारत ने स्कॉटलैंड को सिर्फ 85 रन पर समेट दिया। जवाब में भारत के बल्लेबाजों ने सिर्फ 6.3 ओवर में ही लक्ष का पीछा कर लिया। लिहाज़ा भारत सेमि फाइनल में क्वालीफाई करने की रेस में ज़िंदा है।

नेट रन रेट का खेल

शुरुवाती मुक़ाबलों में हरने से भारत का नेट रन रेट नेगेटिव में चला गया था। मगर पिछले दिनों अफ़ग़ानिस्तान से बड़ी जीत हासिल करने पर टीम का नेट रन रेट -1.609 से बढ़कर +0.073 हो गया। जो की बेहद अच्छा सुधर है। कल स्कॉटलैंड से 8 विकटो से जीत मिलने पर भारत का नेट रन रेट अफ़ग़ानिस्तान से भी ऊपर निकल गया। अब भारत का नेट रन रेट +1.619 है और यह ग्रुप में सभी टीमों से ज्यादा है।

कैसे क्वालीफाई कर सकता है भारत

विश्व कप के सेमि फाइनल में क्वालीफाई करने का सपना अब भारत के हाथ में नहीं, बल्कि यह सपना जुड़ा है अफ़ग़ानिस्तान और न्यूजीलैंड के मैच के साथ। रविवार को न्यूजीलैंड अपना ग्रुप स्टेज का आखरी मुक़ाबला अफ़ग़ानिस्तान के साथ दुपहर 2:30 बजे खेलेगा। अगर मैच में अफ़ग़ानिस्तान नूज़ीलैण्ड को हरा देता है और भारत अपना बचा हुआ एक मुक़ाबला जो सोमवार को नामीबिया से साथ खेला जायेगा, वह एक बड़े अंतर से जीत जाये। तो भारत को क्वालीफाई करने से कोई नहीं रोक पायेगा। अगर मैच में न्यूजीलैंड जीत जाये तो भारत का सेमीफइनल का सफर यहीं थम सकता है।

अफ़ग़ानिस्तान की जीत की स्ट्रेटेजी

टीम के कुछ नामी गेंदबाज़ अभी तक टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन से सबको चौंकाते आये हैं। मुजीब उर रेहमान, रशीद खान, आफताब आलम, मोहम्मद नबी ने अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान किया है। वहीँ ओपनर मोहम्मद शहज़ाद, हज़रातुल्लाह ज़ज़ाई ने अपनी टीम को एक अछि शुरुवात देने में कामयाबी हासिल करी है। अभी तक दोनों टीमें टी-20 मुक़ाबले में आमने सामने नहीं आई हैं। कल के इस मुक़ाबले में दोनों टीमें अपनी सम्मान और सेमि फाइनल में जगह के लिए खेलेंगी।

अफ़ग़ानिस्तान की जीत भारत के लिए इकलौता सेमि फाइनल तक का रास्ता बचा है। भारतीय प्रशंशक अफ़ग़ानिस्तान की जीत का इंतज़ार करेंगे।

यह भी पढ़ें:

Ind vs Eng: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा आज का निर्णायक T20 सीरीज का फाइनल मैच

Vi की 3G सेवाएं दिल्ली में इस दिन से हो जाएंगी बंद, जल्द कराएं 4G में अपग्रेड

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here