Connect with us

खेल

FIFA World Cup 2022 | फुटबॉल FIFA विश्व कप की Updates

Published

on

FIFA world cup 2022

Switzerland  ने Cameroon को 1-0 से हराया

स्विट्जरलैंड ने कैमरून को 1-0 से हराकर FIFA World Cup 2022 में विजयी आगाज किया है। इस मुकाबले की शुरुआत से ही स्विट्जरलैंड की टीम को काफी फेवरेट माना जा रहा  था, लेकिन पहले हाफ में कैमरून ने काफी शानदार खेल दिखाया। दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर रही। हालांकि, कोई भी टीम पहले हाफ में कोई भी गोल नहीं कर पाई। दूसरे  हाफ के शुरू होते ही स्विट्जरलैंड ने शानदार गोल कर 1-0 की बढ़त ले ली। 48 वें मिनट में एंबोलो ने शकीरी के बेहतरीन पास को गोल में बदल दिया। इसके बाद भी दोनों टीमें गोल करने की कोशिश करती रहीं, लेकिन किसी को भी सफलता नहीं मिली। एंबोलो का गोल निर्णायक साबित हुआ और स्विट्जरलैंड ने खुद को उलटफेर का शिकार होने से बचा लिया। 

इस मैच में स्विट्जरलैंड का गेंद पर नियंत्रण 51 फीसदी था तो कैमरून का नियंत्रण 49 फीसदी था। दोनों टीमों के खिलाड़ी दो-दो बार ऑफसाइड भी हुए। हालांकि, स्विट्जरलैंड ने 11 कॉर्नर हासिल किए, जबकि कैमरून की टीम को सिर्फ पांच कॉर्नर ही हासिल कर पाई। स्विट्जरलैंड के दो और कैमरून के एक खिलाड़ी को येलो कार्ड भी मिला। 

कैमरून ने गोल करने के आठ प्रयास किए। इनमें से पांच शॉट निशाने पर भी थे, लेकिन यह टीम कोई भी गोल नहीं कर सकी। स्विट्जरलैंड के गोलकीपर ने इस मैच में कई बेहतरीन बचाव किए। वहीं, स्विट्जरलैंड ने गोल करने के सात प्रयास किए। इनमें से तीन निशाने पर थे और एक में यह टीम गोल करने में सफल रही।

Uruguay Vs  South Korea मैच ड्रॉ रहा 

फीफा वर्ल्ड कप(FIFA World Cup 2022) के ग्रुप-एच में साउथ कोरिया ने Uruguay को गोलरहित ड्रॉ पर रोक लिया है। दोनों टीमें फुल टाइम के बाद भी कोई भी गोल नहीं कर सकीं। दोनों टीमों को एक-एक अंक से संतुष्ट होना पड़ा। 

Uruguay की टीम अब 28 नवंबर को पुर्तगाल के खिलाफ और कोरिया की टीम भी इसी दिन घाना से मैच खेलेगी। Uruguay ने यह वर्ल्ड कप में आठवां मैच ड्रॉ खेला है। यह किसी भी टीम द्वारा इस टूर्नामेंट में तीसरा सबसे ज्यादा है। Uruguay से ज्यादा सिर्फ इंग्लैंड (11) और ब्राजील (9) ने ज्यादा ड्रॉ मैच खेले हैं। Uruguay की टीम के दो शॉट गोलपोस्ट से टकरा गए। यह 1990 के बाद Uruguay की टीम के साथ पहली बार हुआ है। 1990 में भी कोरिया रिपब्लिक के खिलाफ ही Uruguay के दो शॉट गोल पोस्ट से टकरा गए थे।

दोनों टीमों ने कुछ आसान मौके हाथ से गंवाए। आंकड़ों पर नजर डालें तो Uruguay ने मैच के दौरान 10 शॉट गोल पर Attempt किए। इनमें से सिर्फ एक शॉट ऑन टारगेट रहा। हालांकि, टीम कोई गोल नहीं कर सकी। वहीं, कोरिया ने सात शॉट Attempt किए। हालांकि, इस टीम का कोई भी शॉट ऑन टारगेट नहीं रह सका। Uruguay का बॉल Position पर  56 प्रतिशत और कोरिया का 44 प्रतिशत रहा। दोनों टीमों के एक खिलाड़ी को यलो कार्ड मिला। Uruguay के मार्टिन कैसरस और कोरिया के चो गुए सुंग को यलो कार्ड मिला।

पुर्तगाल ने घाना को 3-2 से हरा कर जीत हासिल की 

पुर्तगाल ने ग्रुप-एच के मुकाबले मे घाना को 3-2 से हरा दिया। इस रोमांचक मैच में हाफ-टाइम तक दोनों टीमो ने कोई भी गोल नहीं किया था। पांचों गोल दूसरे हाफ में आए। 65वें मिनट में पुर्तगाल के कप्तान रोनाल्डो ने मैच का पहला गोल दागा और इतिहास रच दिया। वह फीफा वर्ल्ड कप के पांचवें Edition में गोल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए।

इसके बाद 73वें मिनट में घाना की ओर से कप्तान आंद्रे एयू ने गोल दाग घाना की वापसी करवाई । हालांकि, 78वें मिनट में जोआओ फेलिक्स और 80वें मिनट में राफेल लियाओ ने गोल दाग पुर्तगाल को 3-1 से आगे कर दिया। 89वें मिनट में घाना के ओसमान बुकारी ने गोल दाग घाना को मैच में वापस लाने की कोशिश की।

इंजरी टाइम में पुर्तगाल के गोलकीपर डिओगो कोस्टा ने बड़ी गलती की। वह गेंद छोड़ चुके थे, तभी घाना के खिलाड़ी विलियम्सन ने उनसे गेंद छीन ली, लेकिन पुर्तगाल के डिफेंडर्स की सूझबूझ के चलते गोल नहीं कर सके। इस गलती पर रोनाल्डो ने भी सर पकड़ लिया था।

हालांकि, गोल नहीं होने पर उन्होंने राहत की सांस ली। ऐसे में पुर्तगाल की टीम घाना को हराने में सफल रही। इस जीत के साथ पुर्तगाल की टीम ग्रुप-एच में तीन अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गई है। वहीं, उरुग्वे और कोरिया रिपब्लिक के एक-एक अंक हैं। घाना की टीम सबसे नीचे चौथे स्थान पर है।

Brazil ने  Serbia को 2-0 से हराया   

फीफा विश्व कप 2022 में ब्राजील की टीम ने अपने पहले मैच में सर्बिया को 2-0 से हरा दिया। खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही ब्राजील की टीम ने पहले मैच में जीत के साथ शानदार शुरुआत की है, लेकिट टीम के मुख्य स्ट्राइकर नेमार की चोट ने सभी की काफी चिंता बढ़ा दी है। उनके टखने में चोट लगी है और टीम के डॉक्टर का कहना है कि स्कैन के बाद ही उनकी चोट की ग़ंभीरता का पता लगाया जा सकता है । 

सर्बिया के खिलाफ मैच में ब्राजील के लिए दोनों गोल रिचर्लिसन ने किए। उन्होंने नौ मिनट के अंदर दो गोल कर अपनी टीम को निर्णायक बढ़त दिलाई। 

ग्रुप जी के मैच में ब्राजील की टीम लगभग एक घंटे तक गोल करने के लिए संघर्ष करती रही, लेकिन इसके बाद रिचर्लिसन ने दो गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिलाई, जो निर्णायक साबित हुई। ब्राजील की टीम फीफा विश्व कप(FIFA world cup 2022) में लगातार 20वां मैच जीती है। अब यह टीम फाइनल मुकाबला जीतकर 20 साल बाद फिर चैंपियन बनना चाहेगी।

आज खेले जाने वाले Matches  

Group B: Wales vs Iran (Ahmed bin Ali Stadium, Al Rayyan; kick-off 10am)

Group A: Qatar vs Senegal (Al Thumama Stadium, Al Khor; kick-off 1 pm)

GroupA: Netherlands vs Ecuador (Khalifa International Stadium, Al Rayyan;      kick-off 4 pm)

Group B: England vs USA (Al Bayt Stadium, Al Khor; kick-off 7 pm)

Check This : India team for Bangladesh tour match: बांग्लादेश दौरे के लिए टीम इंडिया में किये गए बड़े बदलाव, दो बड़े स्टार Player दौरे से हुए बाहर

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

खेल

IND Vs BAN: टेस्ट series से बाहर होंगे Captain रोहित शर्मा, केएल राहुल को मिलेगी Team India की Captain C

Published

on

Ind vs ban test series 2022

IND VS BAN Test Series 2022: टीम India के Captain रोहित शर्मा को चोट लगी हैं. रोहित शर्मा का बांग्लादेश के विरूद्ध test series से बाहर होना बिलकुल Final है.

IND Vs BAN: बांग्लादेश के विरूद्ध खेली जाने वाली दो Test Matches की series से पहले टीम India  को बढ़ा झटका लगा है. टीम India  के Captain रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का टेस्ट series से बाहर होना Final है. रोहित शर्मा की Absence में टीम की कमान अब  Vice Captain केएल राहुल (KL Rahul) को दी जाएगी. भारतीय क्रिकेट control बोर्ड ने हालांकि अभी तक रोहित शर्मा के Replacement की announcement नहीं की है.

दरअसल, बांग्लादेश के विरूद्ध 7 दिसंबर को खेले गए दूसरे वनडे मैच में fielding के दौरान रोहित शर्मा का Thumb चोटिल हो गया था. इसके बाद रोहित शर्मा को scan के लिए भेजा गया था. रोहित शर्मा के अंगूठे में fracture नहीं हुआ है, लेकिन उनकी चोट काफी गंभीर है. इसी चोट के कारण रोहित शर्मा तीसरे वनडे मैच के अलावा टेस्ट series का भाग  भी नहीं बन पाएंगे.

टीम India  के coach राहुल द्रविड़ ने पहले ही announce कर दिया था कि रोहित शर्मा तीसरे वनडे में टीम India  का भाग नहीं बन पाएंगे. इतना ही नहीं रोहित शर्मा 8 दिसंबर को मुंबई आ गए और वह Doctors की सलाह के बाद ही मैदान पर वापसी करने को लेकर कोई Final decision लेंगे.

जडेजा का भी बाहर होना final 

लेकिन अब यह Final हो चुका है कि रोहित शर्मा की Absence में टीम India  की कमान Vice Captain केएल राहुल के हाथों में रहेगी. BCCI अगले आने वाले एक या दो दिन में रोहित शर्मा की Replacement का एलान भी कर सकता है. Possibility है कि रणजी trophy के स्टार खिलाड़ी अभिमन्यु ईश्वरन को रोहित शर्मा के Replacement के तौर पर बांग्लादेश भेजा जाएगा.

BCCI को दो और Replacement के एलान भी करने हैं. बांग्लादेश के लिए पहले जिस टीम की Announcement की गई थी उसमें रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी का नाम भी शामिल था. लेकिन अब इन दोनों खिलाड़ियों का खेलना भी final नहीं है. शमी के जगह पर उमरान मलिक और रवींद्र जडेजा के स्थान पर सौरव कुमार को टीम में स्थान मिल सकता है.

Read This: IND vs BAN: वनडे मैच सीरीज हार के बाद टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, चोट की वजह से रोहित के साथ 3 खिलाड़ियों की होने वाली है वापसी

Continue Reading

खेल

IND vs BAN: वनडे मैच सीरीज हार के बाद टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, चोट की वजह से रोहित के साथ 3 खिलाड़ियों की होने वाली है वापसी

Published

on

india loss one day series

Rahul Dravid on Rohit Sharma Injury: रोहित अब सीरीज के आखिरी मुकाबले में भाग नहीं ले पाएंगे और उनके टेस्ट सीरीज में भी खेल पाने की अपेक्षा बहुत कम लग रही है.

Rohit Sharma चोटिल IND vs BAN: भारतीय क्रिकेट टीम के captain रोहित शर्मा बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में चोटिल हो गए थे. रोहित के बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लगी थी और उन्हें scan के लिए ले जाया गया था. रोहित अब सीरीज के आखिरी मुकाबले में भाग नहीं ले पाएंगे और उनके टेस्ट सीरीज में भी खेल पाने की अपेक्षा बेहद कम लग रही है. दूसरा मैच खत्म होने के बाद head coach राहुल द्रविड़ ने इस बात की जानकारी दी है.(india loss one day series)

पीटीआई के मुताबिक दूसरा मैच खत्म होने के बाद द्रविड़ ने बताया है कि रोहित एक्सपर्ट की सलाह लेने के लिए वापस मुंबई जाएंगे और वनडे series के आखिरी match में भाग नहीं लेंगे. इसके अलावा द्रविड़ इस बात को लेकर भी Confident नहीं हैं कि रोहित टेस्ट सीरीज के लिए वापस लौट पाएंगे या नहीं. वैसे तो रोहित के अंगूठे में कोई fracture नहीं है, लेकिन उनकी चोट गंभीर हो सकती है.

रोहित के साथ भारतीय टीम के यह दो और खिलाड़ी भी करेंगे मुंबई वापसी. दीपक चाहर और कुलदीप सेन को भी  भेजा जाएगा वापस. दूसरा वनडे खेलने वाले दीपक हैमस्ट्रिंग की problem से जूझ रहे हैं तो वहीं uncapped खिलाड़ी कुलदीप सेन को back injury की Problem है. ये तीनों खिलाड़ी वापस जाकर NCA(National Cricket Academy)  में Report कर सकते हैं.

चोट के बावजूद भी बल्लेबाजी करने आए Indian Captain 

रोहित को पारी के second over में ही fielding के दौरान चोट लगी थी और इसके बाद उन्हें scan के लिए ले जाया गया था. वह दोबारा fielding करने मैदान में नहीं आए और फिर विराट कोहली ने opening की थी. 9 नंबर पर रोहित ने batting करने का फैसला लिया क्योंकि टीम काफी problem में फंसी थी. 28 गेंदों में not out 51 रनों की पारी खेलकर रोहित ने भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया था, लेकिन जीत नहीं दिला सके. रोहित की इस पारी में कुल 3 चौके और 5 छक्के शामिल थे. भारत को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 41 रनों की need थी, लेकिन उन्हें पांच रन से हार का सामना करना पड़ा।

Read This: IND vs BAN: बांग्लादेश की भारत पर जीत मिराज ने खोला राज कैसे टीम इंडिया के हाथों से छीन लिया जीता हुआ मैच

Continue Reading

खेल

FIFA WC 2022: मेसी को पीछे छोड़ देगा यह 23 साल का स्टार खिलाड़ी? जानिए Golden Boot की रेस में कौन कौन है शामिल

Published

on

fifa world cup 2022 golden boot

fifa world cup 2022 golden boot के गोल्डन बूट रेस में फ्रांस के स्टार खिलाड़ी काइलिन म्बापे पहले नंबर पर है इस List में famous फुटबॉल खिलाडी लियोनल मेसी का नाम भी शामिल हैं.

Golden Boot Race, FIFA WC 2022: FIFA WC 2022 का रोमांच पूरी दुनिया के सिर चढ़कर बोल रहा है. Pre Quarter Final तक FIFA WC एक से बढ़कर एक Interesting Matches खेले जा चुके हैं. वहीं इन Matches के साथ Golden Boot की रेस भी बहुत  दिलचस्प हो गई है. गोल्डन बूट की रेस में फ्रांस के युवा स्टार खिलाड़ी काइलिन म्बापे से लेकर अर्जेंटीना के स्टार और तजरबाकार खिलाड़ी लियोनल मेसी तक के नाम शामिल हैं. और आज हम आपको उन पांच खिलाड़ियों के नाम बताने जा रहे है जो इस लिस्ट में टॉप पर चल रहे हैं.

काइलिन म्बापे

फ्रांस के स्टार युवा खिलाड़ी काइलिन म्बापे का जादू  FIFA WC 2022 मे सिर चढ़कर बोल रहा है. उन्होंने अब तक इस FIFA WC में 5 गोल किया है. वहीं वह World Cup इतिहास में 9 कर चुके हैं. इस मामले में वह अर्जेंटीना के Star खिलाड़ी लियोनल मेसी की बराबरी पर हैं.

लियोनल मेसी

अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनल मेसी का अनुभव इस FIFA WC में उनकी Team को खूब Benefit पहुंचा रहा है. मेसी अबतक FIFA WC 2022 में तीन गोल कर चुके हैं. गोल करने के race में वह फ्रांस के Star Player काइलिन म्बापे से थोड़ा पिछड़ते दिखाई पड़ रहे हैं। 

बुकायो साका

इंग्लैंड टीम के Star खिलाड़ी बुकायो साका भी Golden Boot Race में शामिल है. उन्होंने अबतक FIFA WC में तीन गोल दागे है. साका ने ईरान के विरूद्ध  दो और सेनेगल के विरूद्ध 1 गोल किया था.

रिचर्लिसन

ब्राजील के खिलाड़ी रिचर्लिसन के लिए भी  FIFA WC 2022 बहुत शानदार गुजरा है. उन्होंने अबतक 3 गोल इस FIFA WC में दागे  हैं. Pre Quarter Final  में दक्षिण कोरिया के खिलाफ उन्होंने बहुत ही अच्छा और कमाल का गोल भी किया था.

अल्वारो मोराटा

स्पेन के खिलाड़ी अल्वारो मोराटा ने  अपनी टीम और अपने लिए अबतक 3 गोल किये है. हालांकि उनकी team Pre Quarter Final में मोरक्को से हार गई है. ऐसे में मोराटा इस Race से बाहर चुके हैं उनका यह सफ़र यही खत्म हो गया हैं। 

Read This: IND vs BAN: बांग्लादेश की भारत पर जीत मिराज ने खोला राज कैसे टीम इंडिया के हाथों से छीन लिया जीता हुआ मैच

Continue Reading

Trending

Copyright © 2022. All Rights Reserved Fresh Samachar