Connect with us

बिज़नेस

$ 116 बिलियन कम: Crypto निवेशक और कार्यकारी अनुभव कठोर सर्दी (Report)

Published

on

crypto Investors

2022 Cryptocurrency उद्योग के लिए सबसे atrocious and shocking वाले इतिहास में से एक के रूप में नीचे जाएगा, जिसमें कई बड़े विस्फोट, अनगिनत दिवालियापन(countless bankruptcies), नतीजे और बीच में सब कुछ देखा गया हैं। 

Apart from the obvious – Cryptocurrency संपत्तियों की भारी कीमत में गिरावट, Forbes ने अनुमान लगाया कि कई उद्योग participants ने अपनी अरबपति स्थिति खो दी है, जबकि अन्य(others) की किस्मत(fortunes) $ 0 तक मिटा दी गई थी।

From Terra to FTX – Crypto Debacles

Macroeconomic factors उद्योग के लिए दयालु नहीं रहे हैं, बड़े पैमाने पर global inflation rampant चल रही है, increasing interest rates, warnings of recessions, और यूरोप के मध्य में चल रहे युद्ध, जो February में शुरू हुआ और अभी तक कोई conclusion नहीं निकला है।

हालांकि, हर चीज के लिए बाहरी तत्वों(elements) को कोई blame नहीं दिया जा सकता है। अगर हम बहुत बारीकी से देखें, तो अब उद्योग की कई समस्याओं का पता लगाना और आसान होगा, जबकि कई का तो खुलासा हो चुका है। शायद यह सब Terra ecosystem के तेजी से पतन के साथ शुरू हुआ जब इसकी algorithmic stable coin ने डॉलर के साथ अपनी समानता खो दी, और तड़क-भड़क वाले investors ने LUNA के खिलाफ UST की मध्यस्थता करके लाभ का अवसर देखा। परिणाम एक ही पल में $40 बिलियन की दुर्घटना थी।

जबकि two former top 10 cryptocurrencies की हार अपने आप में काफी खराब है, इससे यह पता चला है कि उद्योग काफी आपस में जुड़ा हुआ है। Consequently, कई hedge funds और निवेशक संघर्ष करने में लगे हुए हैं , जिससे Three Arrows Capital, Voyager और अन्य जैसे कई bankruptcy filings हो गए।

कुछ महीनों से October तक Fast-forward, और स्थिति अंततः सामान्य होने लगी थी क्योंकि investors को एक विस्तारित Crypto सर्दियों के विचार के लिए उपयोग करना शुरू हो गया था। हालांकि, जब यह मालूम हुआ कि FTX में बड़े पैमाने पर solvency के मुद्दे थे और जब दिवालियापन के लिए भी फाइल करनी थी, तो यह सब बदतर होने वाला था।

यह पूरे उद्योग के लिए एक बड़ा झटका था क्योंकि FTX, Alameda, and SBF खुद को सबसे प्रमुख उद्योग दलों में से एक माना जाता था। फिर भी, यह सब एक विशाल झूठ साबित हुआ, जिसमें दोनों के founder ने गलत तरीके से उपयोग किए गए उपयोगकर्ता धन और किसी तरह $ 8 billion का नुकसान उठाया।

इस प्रकार, Crypto Investors बाजार फिर से shambles अवस्था में था, कीमतों में मुश्किल से बहु-वर्ष के निचले स्तर तक गिरावट आई थी। Bitcoin $69,000 डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने के ठीक एक साल बाद $16,000 डॉलर से नीचे आ गया।

$116B एक साल में चला गया

जबकि सभी Crypto संपत्तियों के संचयी बाजार पूंजी से $ 2.2 trillion को काफी प्रतिकूल विकास के रूप में माना जा सकता है, Forbes का अनुमान है कि प्रत्येक industry member, company founder, or investor  ने अपनी व्यक्तिगत संपत्ति को भी बिगड़ते देखा है।

कुछ नाम काफी अपेक्षित हैं, इस तथ्य को देखते हुए कि SBF ने दावा किया कि bankruptcy के लिए FTX द्वारा दायर किए जाने के बाद उसके banking account में केवल $100,000 बचे थे। Bankman-Fried’s की संपत्ति एक बार $20 billion से अधिक होने का अनुमान लगाया गया था – in fact, यह एक साल पहले की तुलना में कम था।

Forbes के अनुसार, Alameda and FTX के सह-संस्थापक Gary Wang ने भी अपने बैंक खाते को $ 0 तक गिरते देखा है। दिलचस्प बात यह है कि हालांकि, Barry Silbert के साथ ऐसा ही है – Crypto विशाल Digital Currency Group के पीछे वाला व्यक्ति, जिसकी wing के तहत उत्पत्ति, Grayscale, and CoinDesk की पसंद है।

DCG के पास बहुत सारे मुद्दे होने की सूचना है, जो ज्यादातर Genesis से और उसके खराब debts से जुड़े हैं, जबकि Grayscale’s के ट्रस्टों ने बड़े पैमाने पर investor बहिर्वाह(outflow) देखा है।

Read This: SEC ने Crypto Auditors को Greater Scrutiny की मांग की

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

बिज़नेस

Shark Tank India Season 2: Anupam, Vineeta Singh और अन्य लोगों की आंखें ‘गीनी’ Pitcher के बाद नम हो गईं, जब उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने माता-पिता को खो दिया

Published

on

shark tank india season 2 episode 24

Shark Tank India Season 2 Episode 24: Pitcher के बाद Shark की आंखों में आंसू आ गए, उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने माता-पिता को खो दिया और एक कारण के लिए अपने Brand का नाम ‘गीनी’ रखा। 

Shark Tank India Season 2: यह दर्शकों के लिए एक भावनात्मक Episode होने वाला है क्योंकि Shark Tank India Season 2 के नए Promo में Shark को एक Pitcher की पिछली कहानी का एहसास करने के लिए आंसू बहाते हुए दिखाया गया है। जैसा कि शुक्रवार के Episode के Promo में दिखाया गया है, ‘गीनी’ नाम की एक Tractor Production Company का Owner अपने Brand को Shark के सामने पेश करता है, लेकिन यह उसकी जीवन कहानी है जो उन्हें तुरंत उसमें Invest करने के लिए प्रेरित करती है।

जब Namita Thapar और अन्य ने उनसे अपने Brand का नाम ‘गीनी’ रखने के बारे में पूछा और इसका क्या मतलब है, तो Owner ने खुलासा किया कि उसने अपने माता-पिता दोनों को जीवन की शुरुआत में ही खो दिया था जिसके बाद उसे अनीता नाम की एक महिला ने पाला था जो उसकी मां की दोस्त थी। वह कहते हैं कि उन्होंने अपनी Tractor Company का नाम अपनी मां (गीता) और उस महिला के Combination के नाम पर रखने का फैसला किया, जो अंततः माता-पिता की तरह उनके साथ खड़ी रही।

कहानी Set पर मौजूद सभी लोगों को बेहद Emotional कर देती है। Vineeta Singh जहां अपने चेहरे के आंसू पोंछती हैं वहीं Anupam Mittal उन्हें उनकी कल्पना से भी ज्यादा सफल बनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और Amit Jain भी भावुक हो जाते हैं. Namita Thapar और Aman Gupta दोनों उसे बधाई देने के लिए आगे आते हैं कि कैसे उसने अपने पक्ष में मेज बदल दी जब जीवन ने उससे चीजों को दूर करने की कोशिश की। बाद में, Aman Gupta अपना Tractor चलाता है और सभी Shark उसकी efficiency का परीक्षण करने के लिए उस पर बैठ जाती हैं। 

गीनी के Owner ने बाद में Vineeta, Anupam और Aman द्वारा Proposed एक संयुक्त सौदे को स्वीकार कर लिया, जबकि Amit ने उन्हें 20 प्रतिशत Equity के लिए 1 करोड़ रुपये की पेशकश की। इस सौदे की लड़ाई से Amit और अन्य Shark के बीच चीजें भी अजीब हो जाती हैं जब Anupam Pitcher से कहते हैं, “भाई गलती मत कर देना, फैसला मत करना जल्दी से” और Vineeta कहती हैं, “और 20% Equity तो बिलकुल मत देना

Read This: अब ‘Made In India’ होगा Samsung S23 Series Smartphone, सस्ते दाम पर खरीदने का मिलेगा मौका

Continue Reading

बिज़नेस

Shark Tank 2 Episode 22: अमन, नमिता और पीयूष House helps के Business में Invest करते हैं और भी दो pitchers को मिले Investors .

Published

on

By

shark tank 2 episode 22

Shark Tank 2 episode 22 31 जनवरी को Telecast हुआ। इस Episode में, Aman Gupta, नमिता थापर और पीयूष बंसल House helps के Business में विशेष रूप से प्रभावित हुए।

Shark Tank 2, जो 2 जनवरी को Release हुई, जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के entrepreneurs को अपने Brand को कुछ बड़े शॉट वाले Investors, जिन्हें Shark भी कहा जाता है, के लिए pitch करते हुए देखता है। Shark में Aman Gupta, Peyush Bansal, Vineeta Singh, Anupam Mittal, और Namita Thapar शामिल हैं। Episode में तीन Pitches थीं। Shark Tank India Season 2 के 31 जनवरी के Episode में, तीन Shark ने एक House helps business में यह कहते हुए Invest किया कि यह आज कल की दुनिया में यह एक वास्तविक Problem है।

Shark Tank 2 जनवरी 31 Episode की Highlights:

  1. First Pitch 

Episode की पहली Pitch निहारिका जैन, वैभव अग्रवाल और सौरव कुमार ने की थी। उनका Brand trained housewives, रसोइयों, दाई etc को काम पर रखने का एक मंच है। उनकी सेवाओं की Cost भी अधिक नहीं है। उनकी मांग 2% Equity के लिए 80 लाख रुपये थी। अपने कारोबार के बाजार को समझने के बाद नमिता थापर और अमन गुप्ता ने 3 % Equity के लिए 80 लाख रुपये की Offer की। अनुपम मित्तल ने जो मांगा वह दिया। इस बीच, पीयूष अमन और नमिता के साथ Board पर आना चाहता था। वहीं विनीता ने मना कर दिया। संस्थापक 5% के लिए 2 करोड़ रुपये में चार Shark एक साथ चाहते थे। अंत में, सौदा 3% Equity के लिए 1 करोड़ रुपये में अमन, नमिता और पीयूष के पास गया।

  1. Second Pitch 

दूसरी पिच में एक Hair Care Brand के Founder आयुष शर्मा ने Presentation दिया। उनके Brand ने सभी के लिए बाल उत्पादों को अनुकूलित किया। उन्होंने 2.5 % Equity के लिए 75 लाख रुपये की मांग की थी। जहां अमन को उनका Brand ‘आधा पका हुआ’ लगा, वहीं नमिता ने कहा कि वह पहले ही एक Hair Care Brand में Invest कर चुकी हैं। विनीता ने भी चुना और उसके बाद पीयूष को उनकी Branding पसंद नहीं आई। अनुपम ने आयुष को कुछ सलाह भी दी और फिर 10 % Equity के लिए 75 लाख रुपये की Offer की। आयुष ने यह Deal स्वीकार कर ली।

  1. Third Pitch 

दिन की आखिरी Pitch हार्दिक और कश्यप जोशी की एक Honey Brand की थी। उनकी SOP टिकाऊ खेती थी। उनका Brand भी मधुमक्खियों को नहीं मारता है। सभी Sharks के बाहर निकलने के बाद, अनुपम और विनीता ने संयुक्त रूप से 20 % Equity के लिए 50 लाख रुपये और 12 % Interest पर 25 लाख रुपये के Loan की Offer की। उन्होंने भी यह Deal स्वीकार कर ली। 

Read This: Bigg Boss 16: Finale Week में पहुंचते ही खुशी से झूमी अर्चना गौतम, Priyanka Chahar ने भी किया dance, Nominate हुए मंडली के Contestants.

Continue Reading

बिज़नेस

Shark Tank India 2: पीयूष बंसल सीधे थमा दिया Blank Check, आपको 1 Crore चाहिए या 2 Crore चाहिए ले लो।

Published

on

By

shark tank PMV electric vehicle

Shark Tank PMV Electric Vehicle: Shark Tank India 2 में अपना Product लेकर पहुंचे young entrepreneur कपिल को Shark पीयूष बंसल ने Blank Check Offer कर दिया. उन्होंने कहा कि तुम 50 लाख रुपये के लिए यहाँ आए थे आपको 1 Crore चाहिए या 2 Crore चाहिए, वो आप अपनी Valuation पर ले सकते हो। 

Business Based सोनी TV का Reality Show Shark Tank India 2 (शार्क टैंक इंडिया Season 2) में आने वाले young entrepreneur अपने Business Ideas से Judges के साथ-साथ audience को भी हैरान कर रहे हैं. इस Season में कई युवा नए-नए Innovation लेकर आए हैं और भी आएंगे. लेकिन दिलचस्प बात यह रही है कि इस Season देश के कई दिग्गज Brands ने young entrepreneur को कमाल के offer दिए हैं. Show के एक Episode में आए Participant के Business Idea से Lenskart के Founder पीयूष बंसल इतने ज्यादा खुश हुए कि उसे Open Offer दे डाला। 

Lenskart के Founder पीयूष बंसल ने young entrepreneur से कहा, ‘तुम इस show में 50 लाख रुपये के लिए आए थे आपको 1 Crore चाहिए या 2 Crore चाहिए, आप वो अपनी Valuation पर ले लो. इतना ही नहीं पीयूष बंसल ने इस Pitcher को Blank Check offer कर दिया.

कपिल ने 1% Equity के लिए मांगे 1 करोड़

Shark Tank India Season-2 में आए young entrepreneur कपिल ने बताया कि कैसे वह अपनी Electric Car के साथ एक बड़ा बदलाव लाने का लक्ष्य रखते हैं, Show में कपिल ने अपने वाहन को रोज़मर्रा की car के तौर पर पेश किया और इससे जिंदगी को और आसान बनाने का दावा किया. अपनी कंपनी में 1% Equity के बदले में कपिल ने 1 Crore रुपये की मांग की थी.

खास बात है कि किसी भी अन्य Electric Car के विपरीत, कपिल पटेल की Car को बिना उसके अंदर बैठे Mobile app से चलाया जा सकता था. जब अमन गुप्ता ने उनसे पूछा कि क्या उनका Product CNG से चलने वाली Car से सस्ता है, तो कपिल ने जबाब में कहा, “हां जी सर 8 आने में चलेगा.”

किसका Offer किया स्वीकार?

Sharks ने कपिल की काफी तारीफ की और उनके Offer Launch किए. जहां नमिता ने 5% Equity के लिए 70 लाख रुपये की Offer की, वहीं विनीता और अमन ने उसे एक Joint Proposal भी दिया, इसमें उन्होंने 2.95% Equity के लिए 70 लाख रुपये Offer किए. दूसरी ओर अनुपम मित्तल ने 1% Equity के लिए 60 लाख रुपये की Offer रखी। उन्होंने किसका Proposal को स्वीकार किया यह तो अभी फिलहाल Episode Telecast होने पर ही पता चलेगा.

Read This: Bigg Boss 16: Nimrit Kaur ने Captaincy के साथ जीता TTF बन गई पहली Finalist, Shalin का Captain बनने का सपना टूटा

Continue Reading

Trending

Copyright © 2022. All Rights Reserved Fresh Samachar